7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की पेंशन ढाई गुना बढ़ी, अब मिलेंगे इतने लाख

    7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees:  कोरोना संकट के चलते केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की पुरानी दर (17 फीसदी) पर महंगाई भत्ता (डीए) दिए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। सरकार इसपर जल्द ही फैसला ले सकती है। डीए पर फैसला लिए जाने से पहले नौकरी के दौरान सरकारी कर्मचारी की मौत होने पर परिवार को मिलने वाली पेंशन में ढाई गुना का इजाफा किया गया है।

    केंद्र सरकार ने बजट में केंद्रीय कर्मचारियों को एक और राहत दी है। अब यदि सरकारी कर्मचारी की मौत होती है तो परिवार को पेंशन के रूप में अब 1.25 लाख रुपए मिलेंगे। बता दें कि, अब तक यह सीमा अधिकतम 45 हजार रुपए थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है। अब सातवें वेतन आयोग के आधार पर अब पेंशन दिया जाएगा। इससे पहले छठें वेतन आयोग में 45 हजार रुपए अधिकतम पेंशन की व्यवस्था थी।

    संसद में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद में जानकारी दी है कि, नौकरी के दौरान यदि किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो उनके परिवार के सदस्यों (मृत कर्मचारी पर निर्भर) को पेंशन (Pension) दी जाती है। यदि केंद्रीय कर्मचारी इमरजेंसी में केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) पैनल के बाहर के प्राइवेट अस्पताल में इलाज करता है तो उसे मेडिक्ल क्लेम मिल सकेगा। बता दें कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स को भी राहत दी है।

    उत्तराखंड में कोरोना संकट के चलते दफ्तर में कर्मचारियों उपस्थिति 75 प्रतिशत का नियम लागू किया गया था, लेकिन अब सरकार ने अब इसे 100 फीसदी कर दिया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सामान्य प्रशासन के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।