मोदी सरकार होली मनाने के लिए दे रही 10,000 रुपये एडवांस, जानें डिटेल

    7th Pay Commission : रंगों का त्यौहार होली के लिए कुछ ही दिन का समय बचा है। मार्च महीने के आखिरी यानी 28, 29 की होली है। ऐसे आमतौर पर सैलरी पाने वाले कर्मचारियों की सैलरी ख़त्म हो चुकी होती है। त्यौहार है तो खर्च होंगे ही ऐसे में कर्मचारियों को जेब टटोलने की जरूरत पड़ती है। लेकिन अब सरकार की और से दी जा रही ‘स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम’ से कर्मचारी होली जैसे त्योहार में दिल खोलकर खर्च कर सकते हैं।

    केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के होली मनाने के लिए खास ऑफर की घोषणा की है। मोदी सरकार ने स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम (Special Festival Advance Scheme) का लाभ दे रही है। यह इस लिए स्पेशल है कि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) में इस तरह के किसी स्पेशल एडवांस की कोई व्यवस्था नहीं थी। बता दें कि इससे पहले छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) में 4500 रुपये मिलते थे, लेकिन सरकार ने इसे बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है। यानि अब केंद्रीय कर्मचारी होली या अन्य  त्यौहार मनाने के लिए एडवांस में 10,000 रुपये ले सकते हैं। जिसपर कोई ब्याज नहीं लगेगा। इस स्कीम का लाभ कर्मचारी  31 मार्च तक ले सकते हैं। जिसे बाद में कर्मचारी 10 किस्तों में यानी 1,000 रुपये की मासिक किस्त के जरिए आप इसे लौटा भी सकते हैं। 

    गौरतलब हो कि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने पिछले दिनों बताया था कि, त्यौहारों के लिए दिया जा रहा यह एडवांस प्री लोडेड (Pre Loaded) होगा। केंद्रीय कर्मचारियों के ATM में यह पैसा पहले से ही दर्ज होगा, केवल उन्हें खर्च करना होगा।