Government employees
सरकारी कर्मचारी (फाइल फोटो)

    Loading

    7th Pay Commission. केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees DA Increase) का लंबे समय (7th Pay Commission) का इंतजार ख़त्म हो गया है। केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) को 17 फीसदी से बढ़ाकर अब 28 फीसदी कर दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद अब महंगाई भत्ते में कुल 11 फीसदी की शानदार बढ़ोतरी हो गई है। इससे कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी साथ ही पेंशनर्स को भी इसका फायदा होगा।  

    केंद्र के बाद अब राज्य सरकारों ने भी कर्मचारियों को डीए पर राहत दी है। बता दें कि, राज्य सरकारों ने कोरोना (Corona virus) और लॉकडाउन के चलते सरकारी खजाने पर पड़े आर्थिक प्रभाव के कारण डीए पर रोक लगा दी थी।

    कोरोना की दूसरी लहर में थोड़ी राहत मिलने पर केंद्र के साथ-साथ इन राज्य सरकारों ने कर्मचारियों के डीए पर महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों के डीए में बढ़ोत्तरी की घोषणा कर इसे बढ़ाकर 17 फीसदी से 28 फीसदी करने की मंजूरी दी गई थी।

    झारखंड की सरकार (Jharkhand Government) ने भी केंद्र और राजस्थान के इन फैसलों को देखते हुए महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया और फिर कर्नाटक सरकार डीए की अतिरिक्त किस्‍तें जनवरी 2020 से जून 2021 की टाइम पीरियड के लिए डीए 11.25 फीसदी से 21.5 फीसदी कर दिया है।

    वहीं हरियाणा सरकार ने भी डीए में बढ़ोत्तरी की  है। इसे 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी किया गया है। अहम् बात यह है कि 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 की रुकी हुई डीए की बढ़ोतरी भी शामिल है। इनके अलावा जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश में भी अब सरकारी कर्मचारियों को 28 फीसदी डीए का भुगतान किया जा रहा है।