Furore due to recovery from farmer

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉक डाउन के दौरान किसानों को होने वाली परेशानी को काम  लिए केंद्र सरकार ने 2000 रुपए उनके अकाउंट में भेज दिया हैं.  सरकार ने यह रकम किसान सम्मान योजना के अंतर्गत दिया गया हैं. इस निर्णय से सात करोड़ किसानों को फ़ायदा होगा।
 
बतादें कि लॉक डाउन के वजह से किसानों को होने वाली परेशानी देखते हुए पिछले दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राहत पैकेज की घोषणा किया गया था. जिसके तहत देश के किसानों को 2000 रुपए देने का ऐलान किया था. 
 
नौ करोड़ किसानों को भेजा 18,000 करोड़ रुपए
केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में पंजीकृत किसानों को यह रकम दी गई हैं. अभी इस स्कीम में नौ करोड़ किसान है जिसमे से सात करोड़ किसानों को 14,000 करोड़ रुपए उनके आकउंट में दिया जा चुका हैं. वहीं बचे दो करोड़ किसानों को जल्द पैसे भेजने का काम शुरू हैं. 
 
देश में 14 करोड़ से ज्यादा किसान 
देश के अंदर मौजूदा समय में 14 करोड़ से ज्यादा किसान है. पहले प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में उन किसानों को सम्मलित किया गया था जिसके पास केवल ढाई एकड़ जमीन हो वहीं इसका लाभ ले सकता था. लेकिन दुबारा सरकार बनने के बाद मोदी सरकार ने ढ़ाई एकड़ की शर्त हटा दी थी.