Pakistani soldier
FILE-PHOTO

Loading

जम्मू. जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे इलाकों में सोमवार को पाकिस्तानी सैनिकों ने गोलीबारी की और मोर्टार दागे जिससे सेना का एक जवान शहीद हो गया। अधिकारियों ने बताया कि पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर और राजौरी के नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास और कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की ओर से अब भी मोर्टार दागे जा रहे हैं और गोलीबारी जारी है। जम्मू में सेना के जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल देवेन्दर आनंद ने कहा ‘‘पाकिस्तानी सेना ने राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास बिना किसी उकसावे के संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। इसमें हवलदार दीपक कार्की घायल हो गए। उन्होंने बाद में दम तोड़ दिया।”

उन्होंने बताया कि सीमा पार से सुबह साढ़े पांच बजे गोलीबारी शुरू हुई, जिसका भारतीय सेना ने मुंह तोड़ जवाब दिया। अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी में पाकिस्तान में किसी के हताहत होने की फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। लेफ्टिनेंट कर्नल ने कहा, ‘‘ हवलदार कार्की एक बहादुर, अत्यधिक प्रेरित और एक ईमानदार सैनिक थे। राष्ट्र हमेशा उनके सर्वोच्च बलिदान और कर्तव्य के प्रति उनके समर्पण का ऋणी रहेगा।” जिले में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी गोलीबारी में शहीद हुए वह चौथे सैन्यकर्मी हैं। पाकिस्तान ने राजौरी जिले में चार और 10 जून को गोलीबारी की थी जिनमें दो जवान शहीद हुए थे और 14 जून को पुंछ जिले में सीमा पार गोलीबारी में अन्य एक जवान शहीद हुए थे।

जम्मू-कश्मीर सीमा पर इस साल पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी काफी बढ़ गई है। 10 जून तक पाकिस्तान 2,027 से अधिक बार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर चुका था। इससे पहले रक्षा प्रवक्ता ने कहा था, ‘‘तड़के साढ़े तीन बजे पाकिस्तानी सैनिकों ने बिना किसी उकसावे के पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास छोटे हथियारों से गोलीबारी की और मोर्टार के गोले दागे।” प्रवक्ता ने बताया कि मुठभेड़ अभी जारी है और भारतीय सेना उनका मुंहतोड़ जवाब दे रही है। अधिकारी ने बताया कि कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर के करोल मटराई इलाके में पाकिस्तान रेंजर्स अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अग्रिम चौकियों और गांवों पर भारी गोलीबारी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान ने देर रात एक बजे बिना किसी उकसावे के गोलीबारी करनी शुरू की, जिसका सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने मुंहतोड़ जवाब दिया। अधिकारियों ने बताया कि तड़के तीन बजकर 50 मिनट तक दोनों ओर से गोलीबारी जारी रही।(एजेंसी)