अब 10 मिनट में बनेगा PAN Card, फॉलो करे ये 3 आसान स्टेप्स

आधार कार्ड है तो 10 मिनट में बनेगा PAN Card नई दिल्ली: भारत में आधार कार्ड बहुत जरुरी पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं. यहां तक की आधार कार्ड का इस्तेमाल बैंकों से लेकर पासपोर्ट बनवाने

आधार कार्ड है तो 10 मिनट में बनेगा PAN Card

नई दिल्ली: भारत में आधार कार्ड बहुत जरुरी पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं. यहां तक की आधार कार्ड का इस्तेमाल बैंकों से लेकर पासपोर्ट बनवाने तक किया जा रहा हैं. आधार कार्ड अब और भी ज्यादा फायेदेमंद हो गया है. जी हां, अब अगर आपके पास आधार कार्ड है तो मात्र 10 मिनट में आपका पैन कार्ड बन जाएगा.  आयकर विभाग के अनुसार अब आप 10 मिनट में पैन कार्ड बनवा सकेंगे जिसके लिए आपको यह स्टेप्स फॉलो करनी होगी:

Step 1- आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाएं. आपको बायें तरफ  "Instant PAN through Aadhaar" का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करे.

 

Step 2- नया पेज खुलेगा जिसमे आपको 2 विकल्प दिखेंगे "Get New PAN" और "Check Status/Download PAN". आपको "Get New PAN" पर क्लिक करना होगा।

Step 3- जिसके बाद आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा. इस प्रक्रिया के बाद आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP भेजा जाएगा. उस OTP को डाले साथ ही आपके ईमेल ID और पैन कार्ड के लिए जरूरी जानकारी भर दे.

अप्लाई करने के लिए यहाँ करे क्लिक: https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/e-PAN/index.html?lang=eng

इस फॉर्म को भरने के 10 मिनट बाद आपको आपका पैन नंबर मिल जाएगा. इस नंबर को आप PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं. PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए आपको "Check Status/Download PAN" के विकल्प पर जाना होगा वहा से आप इसे हासिल कर पाएगे.

यह भी पढ़े: फर्जी मतदान रोकने की दिशा में कदम