सावधान! आपका Aadhar card असली है या नकली? घर बैठे Online करें चेक

    Loading

    लखनऊ. सरकारी से लेकर प्राइवेट हर जगह आधार कार्ड की जरूरत होती है। यह महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक माना जाता है। आधार के बिना आप सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले सकते। यहां तक कि, गैस सब्सिडी भी आपकों नहीं मिलेगी। पर क्या आप जानते हैं, जो आधार कार्ड आपने बनाया है वो असली है या फिर नकली। चौंकिए मत जी हां, आधार कार्ड नकली भी हो सकता है। जिसका पता आधार सेंटर पर जाएं बिना भी लगाया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप फाॅलो करने होंगे। आधार कार्ड वेरिफिकेशन (Verify Aadhar) के जरिए आप आसानी से पता कर पाएंगे कि,  आपका आधार नकली तो नहीं। 

    आप घर बैठे यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) की वेबसाइट पर जाकर अपना आधार वैरीफाइ करा सकते हैं, आधार कार्ड को लेकर किसी भी तरह की जानकारी यूआईडीएआई (UIDAI) के टाॅल फ्री नंबर 1947 पर काॅल करके भी ली जा सकती है और शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। बता दें कि, सरकार ने लोगों के लिए आधार कार्ड को वेरिफाइड (Aadhar card Verification) करने की सुविधा दें रखी है।

    बता कि, कुछ दिनों पहले यूपी के कुशीनगर में फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले गैंग को पकड़ा गया था। ये गैंग ने आधार कार्ड के साॅफ्टवेयर को क्रैक कर उसमें गैर कानूनी तौर पर ऐसा बदलाव करते थे, जिससे वो सिक्योरिटी फीचर को बायपास कर जाते थे। कुशीनगर पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार कर इस गैंग और इसके कारनामे का खुलासा किया था। हालांकि यूआईडीएआई ने अब आधार कार्ड में किसी ऐसी चूक की गुंजाइश नहीं रखी है।

    आधार कार्ड ऐसे करें चेक 

    सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं या resident.uidai.net.in/aadhaarveification पर विजिट करें

    • Aadhar Servives सेक्शन में जाएं।  
    • Verify an Aadhaar Number ऑप्शन पर क्लिक करें।
    •  Verify Aadhaar का पेज खुलेगा अब अपना आधार नंबर दर्ज करें। 
    • Captcha Code भरकर Proceed to Verify पर क्लिकि करें। 
    • अगर आधार नंबर सही होगा तो एक नया पेज खुलेगा।
    •  इसपर लिखा होगा क आपका आधार कार्ड नंबर सही है। 
    •  आपकी सारी डिटेल भी इस पर मौजूद होगी।