आधार उपडेट : 50 रूपये से ज्यादा शुल्क लेने वालों की ”यहां” करें शिकायत

नई दिल्ली. आधार कार्ड ने भारत के लोंगों की एक अलग पहचान बनाई है. आधार कार्ड में उंगलियों के निशान, आँखों का रेटिना होने के करण पहचान पत्र के रूप में इसे बहुत महत्व दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने दिए

नई दिल्ली. आधार कार्ड ने भारत के लोंगों की एक अलग पहचान बनाई है. आधार कार्ड में उंगलियों के निशान, आँखों का रेटिना होने के करण पहचान पत्र के रूप में इसे बहुत महत्व दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने दिए निर्देशों के बाद भी कई जगहों पर आधार कार्ड अनिवार्य किया है.

युआयडीएआय ने आधार कार्ड धारकों के लिए खुश खबर दी है. अब कोई भी आधार धारक अपने आधार कार्ड में केवल 50 रूपये में कोई भी बदलाव कर सकते है.

बतादें कि, इसके पहले आधार कार्ड में पता, नाम और जन्म तारीख में बदल करने के लिए अधिक पैसे लगते थे. पता बदलने के लिए 150 रूपये लिए जाते थे. इसलिए युआयडीएआय ने एक ट्वीट कर आधार उपडेट के शुल्क की जानकारी दी है. साथ ही युआयडीएआय ने कहा कि, इन बदलाव के लिए अगर कोई आपसे अधिक पैसे लेता है तो उसकी शिकायत आप टोल फ्री नंबर या ऑनलाइन कर सकते हो.

आधार धारकों को टोल फ्री नंबर 1947 या https://resident.uidai.gov.in/file-complaint यहा ऑनलाइन शिकायत करने की अपील युआयडीएआय ने की है.

आधार कार्ड रिप्रिंट के लिए 50 रूपये शुल्क लिया जाता हैं. इसमें प्रिंट, स्पीड पोस्ट और जीएसटी शामिल है. यह शुल्क ऑनलाइन भी भरा जा सकता है. इसके लिए नेट बैंकिंग, डेबिट, क्रेडिट कार्ड और UPI की सुविधा दी गई है.