File Photo
File Photo

    दिग्गज शॉपिंग साइट Amazon की एक कदम से पूरा कर्नाटक (Karnataka) आग बबूला हो रहा है। Amazon की कनाडा वेबसाइट (Kanada Website) पर एक ऐसी बिकिनी (Bikini) की बिक्री हो रही है, जिसमें कथित तौर पर कर्नाटक राज्य के ध्वज (karnataka Flag) के रंगों और प्रतीक का उपयोग किया गया है। इस प्रोडक्ट को BKDMHHH ब्रैंड नेम से बेचा जा रहा था। इसे देखने के बाद कन्नड़ भाषी लोगों ने आपत्ति जताई है। जिसके बाद मामले को शांत करने के लिए ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने इस प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट से हटा दी है। लेकिन, सोशल मीडिया (Social Media) पर इसकी तस्वीर वायरल (Viral Photo) हो गई और इस मामले ने तूल पकड़ लिया। जिसके बाद मंत्री अरविंद लिंबावली (Aravind Limbavali) ने कहा है कि राज्य सरकार अमेज़ॅन कनाडा के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी यदि कंपनी अपनी इस हरकत के लिए माफ़ी नहीं मांगती है। 

    इस मामले पर मंत्री लिंबावली ने ट्वीट किया, “कंपनियों को सावधान रहना चाहिए कि कन्नड़ के गौरव को चोट न पहुंचे। मल्टीनेशनल कंपनियों को इस तरह कन्नड का बार-बार अपमान बंद करना चाहिए। ये कन्नड लोगों के आत्म-गौरव का मामला है और हम इस तरह की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं करेंगे।” मंत्री ने Amazon से कन्नड़ लोगों से माफी मांगने के लिए भी कहा है। साथ ही कानूनी कार्रवाई किए जाने की बात भी कही..

    जैसा कि कई सोशल मीडिया यूज़र्स द्वारा साझा किया गया है, इस बिकनी का नाम ‘BKDMHHH वीमेन्स फ्लैग ऑफ़ कर्नाटक ओरिजिनल डिज़ाइन स्लिम फिट टाई साइड लेस ट्राएंगल चिक ट्रिमर है। वहीं इसमें ‘कर्नाटक फ़्लैग’ का भी उल्लेख है।

    Google से जुड़ा मामला 

    हल ही में Google ने कन्नड़ को “भारत की सबसे बदसूरत भाषा” के रूप में भी दिखाया था। जिससे कन्नड़ भाषी लोगों को अपमान का अनुभव हुआ है। जिसके बाद कर्नाटक सरकार ने गूगल को कानूनी नोटिस जारी किया था। साथ ही राजनीतिक दलों ने भी इसकी निंदा की थी। इस मामले को बढ़ता देख गूगल ने सर्च इंजन वाले जवाब से कन्नड़ को हटा लिया था।