After the death of the mother, one buried the dead body, the other performed the last rites according to Hindu custom
Representative Photo

Loading

पालघर: पालघर (Palghar) ज़िले के वडा इलाके में एक ऐसी स्थित लोगों के सामने आई जिसे हल करने के लिए पुलिस (Police) की मदद तक लेनी पड़ी लेकिन मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारी भी कुछ समय के लिए सोच में पढ़ गए। ये मामला ही कुछ ऐसा था कि लोगों और पुलिस के सामने पहली शायद ही पहले कभी आया हो। एक मां के अंतिम संस्कार को लेकर दो भाइयों के बीच रीति-रिवाज़ को लेकर जारी बहस तब ख़त्म हुई जब एक भाई ने ईसाई (Christianity) रीती के अनुसार मां को दफनाया तो दूसरे भाई ने हिंदू (Hindu) धर्म के अनुसार अग्नि देकर सांकेतिक रूप से मां का अंतिम संस्कार किया।  

पुलिस के अनुसार, दरअसल वडा तहसील के अवांडे गांव में कुछ साल पहले ईसाई धर्म अपना चुकी एक महिला की मौत हो गई। 65 वर्षीय महिला, फुलाई धाबड़े के दो बेटे थे जिनमें से एक बेटे, सुधान ने मां के साथ ईसाई धर्म अपनाया था जबकि दूसरा बेटे सुभाष ने हिंदू ही रहना पसंद किया था।

फुलाई की मौत के बाद दोनों बेटों में अंतिम संस्कार करने को लेकर विवाद शुरू हो गया और वो इतना बढ़ गया कि गांव के लोगों को दखल देना पड़ा। लेकिन जब गांववालों से भी बात नहीं संभाली गए तो एक पुलिस मित्र ने मामले की जानकारी पुलिस को देते हुए किसी अप्रिय घटना की आशंका जताई। इसके बाद मौके पर पुलिस पहुंची और दोनों बेटों से बातचीत की।  

एक रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस उपनिरीक्षक दिलीप पवार ने कहा की, “एक असामान्य स्थिति पैदा हो गई क्योंकि दोनों भाइयों ने जिद की कि वह जिस धर्म का पालन करते हैं उसके मुताबिक वे अंतिम संस्कार करेंगे। बड़ी संख्या में गांव वाले इकट्ठा हो गए थे, लेकिन दोनों भाइयों में कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं था। पुलिस अधिकारी सुधीर सांखे गांव पहुंचे और उन्होंने परिवार के सदस्यों से चर्चा की।” 

पुलिस के अनुसार, बातचीत के बाद यह तय किया गया कि महिला को ईसाई परंपरा के अनुसार दफनाया जाएगा क्यूंकि उन्होंने खुद ईसाई धर्म अपना लिया था। लेकिन बावजूद इसके दूसरा बेटा मानने को तैयार नहीं था। उसने चिता पर एक गुड़िया रखकर सांकेतिक दाह संस्कार किया जिसके बाद मामला शांत हुआ। मामला शांत होने के बाद तय किया गया कि फुलाई का पार्थिव शरीर वसाई के समीप पाचू द्वीप पर ले जाया जाएगा और वहां उसे दफना दिया गया।