Agni Prime missile successfully test-fired from Odisha coast, can target up to 2000 km
Photo: Twitter/@ANI

    Loading

    नई दिल्ली: देश की ताकत और भी मज़बूत हो गई है। भारत ने सोमवार को अग्नि-प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। यह परिक्षण ओडिशा के तट पर किया गया।डीआरडीओ के अनुसार, अग्नि-प्राइम मिसाइल परमाणु सक्षम मिसाइल है, जो अग्नि-1 मिसाइल का उन्नत संस्करण है। 

    डीआरडीओ के अनुसार, यह मिसाइल 2000 किलोमीटर की सीमा तक टारगेट को निशाना बना सकती है और इस वर्ग की अन्य मिसाइलों की तुलना में यह बहुत छोटी और हलके वजन की है। नई मिसाइल में कई नई तकनीकों को शामिल किया गया है। परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल अग्नि-प्राइम का सफल प्रायोगिक परीक्षण किया, जो अग्नि-1 मिसाइल का उन्नत संस्करण है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक सूत्र ने बताया कि यह सतह से सतह पर मार करने वाली 1000 से 2000 किलोमीटर मारक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल है। 

    ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप से सुबह 10 बजकर 55 मिनट पर एक ‘मोबइल लॉन्चर’ से अग्नि श्रृंखला की नई मिसाइल का प्रायोगिक परीक्षण किया गया। तट रेखा के साथ परिष्कृत अत्याधुनिक ‘ट्रैकिंग रडार’ द्वारा इसके प्रक्षेप पथ की निगरानी की गई थी। परमाणु सक्षम मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।

    भारत ने पहली बार साल 1989 में अग्नि मिसाइल का परीक्षण किया था। उस समय अग्नि मिसाइल की मारक क्षमता तकरीबन 700 से 900 किलोमीटर ही थी। इसके बाद इसे भारतीय सेना में शामिल किया गया था। भारत ने अब तक अग्नि सीरीज की 5 मिसाइल लॉन्च की हैं।