Sanjay Jha suspended from Congress

नई दिल्ली: कांग्रेस के निष्काषित नेता संजय झा (Sanjay Jha) ने कृषि विधेयक (Agriculture Bill) को लेकर अपनी पार्टी कांग्रेस (Congress) पर हमला बोला है. शुक्रवार को ट्वीट करते हुए उन्होंने कहा,” 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान हमने भी किसानों से एमपीएससी एक्ट ख़त्म करने का वादा किया था.”

झा ने लिखा, “दोस्तों, 2019 लोकसभा चुनावों के लिए हमारे कांग्रेस घोषणापत्र में, हमने खुद एपीएमसी अधिनियम (MPSC Act) को समाप्त करने और कृषि उपज को प्रतिबंधों से मुक्त बनाने का प्रस्ताव दिया था. यह मोदी सरकार ने किसानों के बिल में ऐसा ही किया है. बीजेपी और कांग्रेस यहां एक ही रास्ते पर हैं.”

ज्ञात हो कि केंद्र सरकार ने गुरुवार को लोकसभा में कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक-2020 ((Agricultural Produce Trade and Agriculture (Promotion and Facilitation) Bill-2020) और कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) (Farmers (Empowerment and Protection)) पेश किया है. जिसका कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों ने ज़ोरदार विरोध किया. कांग्रेस ने तो इसको किसानों के लिए काला कानून बताया.

हरसिमरत कौर बादल ने विरोध में मंत्रिमंडल से दिया इस्तीफा 
सरकार में सहयोगी पार्टी शिरोमणि अकाली दल (Shiromani Akali Dal) ने भी सदन के अंदर इस बिल का ज़ोरदार विरोध किया. पार्टी प्रमुख सुखबीर सिंह बादल (Sukhbir Singh Badal) ने कहा कि यह विधेयक किसान विरोधी है. इससे किसान ख़त्म हो जाएंगे.” इसी के साथ पार्टी कोटे से केंद्र में मंत्री हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat kaur Badal) ने विरोध करते हुए मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया.