कोरोना के साये में शुरू हुई जगन्नाथ यात्रा, शाह मंगला आरती में हुए शामिल

    अहमदाबाद. कोरोना काल के बीच ओडिशा के पुरी और गुजरात के अहमदाबाद में सोमवार को भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा (Jagannath Rath Yatra 2021) निकाली जा रही है। अहमदाबाद (Ahmedabad) में सोमवार सुबह जगन्नाथ यात्रा की शुरुआत की गई, इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और मुख्यमंत्री विजय रुपानी भगवान जगन्नाथ की आरती में शामिल हुए। रुपानी ने रथ के सामने सोने की झाड़ू लगाकर सफाई की।  

    बता दें कि, अहमदाबाद के जिस रूट से यात्रा निकल रही है, वहां पर कर्फ्यू लगा दिया गया है। कोरोना संकट को देखते हुए इस बार भी श्रद्धालुओं को यात्रा में शामिल होने की इजाजत नहीं दी गई है। सिर्फ मंदिर परिसर से जुड़े लोग और कुछ अन्य लोगों को शामिल होने की इजाजत है।  

    आम तौर पर अहमदाबाद में जगन्नाथ रथ यात्रा का पूरा रूट करीब 13 किमी. का है। जिसे पूरा करने में करीब 10 घंटे का वक्त लगता है, लेकिन कोविड काल में क्योंकि श्रद्धालु की भीड़ नहीं होने से यात्रा 4-5 घंटे में पूरी की जा सकती है।  

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) इस समय अहमदाबाद में ही हैं। वे सोमवार तड़के सुबह चार बजे हुई मंगला आरती में परिवार के साथ शामिल हुए और भगवान की पूजा अर्चना की।  

    अमित शाह ने ट्वीट कर लोगों को जानकारी दी। उन्होंने कैप्शन में लिखा-गन्नाथ रथयात्रा के शुभ अवसर पर मैं अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में कई वर्षों से मंगला आरती में भाग लेता आ रहा हूं और हर बार यहां एक अलग ऊर्जा की प्राप्ति होती है। आज भी महाप्रभु की आराधना करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। महाप्रभु जगन्नाथ सभी पर सदैव अपनी कृपा व आशीष बनायें रखें।