Unpaid leave: Committee formed to identify 'additional' employees of Air India

Loading

नई दिल्ली. एयर इंडिया ने बुधवार को कहा कि वह 9 जून से 30 जून के बीच ‘वन्दे भारत मिशन’ के तहत अमेरिका और कनाडा के चुनिंदा गंतव्यों के लिए 75  यात्री उड़ानें संचालित करेगी। इस पर नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि “जो लोग संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा की यात्रा करना चाहते हैं और आवश्यक-प्रवेश की शर्तों को पूरा करते हैं, वे इन आउटबाउंड उड़ानों पर खुद को बुक कर सकते हैं। कुछ विदेशी एयरलाइनों ने पहले ही निकासी उड़ानों को अंजाम दिया है और वे अधिक उड़ानें संचालित करने की योजना भी बना रही हैं। ये उड़ानें विदेशी नागरिकों को भी ले जाएंगी।”

हरदीप सिंह पुरी ने यह भी बताया कि उक्त 75 उड़ानें न्यूयॉर्क, नेवार्क, शिकागो, वाशिंगटन, सैन फ्रांसिस्को, वैंकूवर और टोरंटो जैसी के लिए होंगी। विदित हो कि कोरोनावायरस  लॉकडाउन के कारण दो महीने के अंतराल के बाद 25 मई से भारत में घरेलू यात्री उड़ानें फिर से शुरू हुईं हैं । हालाँकि फिलहाल भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें निलंबित हैं। वहीं केंद्र सरकार ने विगत 7 मई से वंदे भारत मिशन की शुरुआत कर विदेश में फंसे भारतीयों को विशेष इनबाउंड उड़ानों के माध्यम से वापस लायी थी। तह भी प्रासंगिक है कि एस पहली बार है जब वन्देभारत मिशन के तहत ऐसी आउटबाउंड उड़ानों को शामिल किया गया है।

ख़बर यह भी है कि ‘वन्देभारत मिशन’ के तहत एयर इंडिया 9 से 30 जून 2020 तक यूएसए और कनाडा के चुनिंदा गंतव्यों के लिए भारत से 75 उड़ानें संचालित करेगा। इन उड़ानों की बुकिंग,1700 बजे से 5 जून को केवल एयर इंडिया के माध्यम से खुलेगी। ऐसा एयर इंडिया की तरफ से कहा गया है. एयर इंडिया और उसकी सहायक कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस ने मिशन वन्देभारत  के चरण1 के तहत अब तक 64 उड़ानों का संचालन किया है। वहीं अब विश्वभर में फंसे 70,000 भारतीयों को निकालने के लिए मिशन के दूसरे चरण में लगभग 300 उड़ानें संचालित करने की योजना बना रहे हैं।