1 अप्रैल से महंगा हो जाएगा फ्लाइट का टिकट, एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस बढ़ी

    नई दिल्ली. यदि आप हवाई यात्रा (Air Travel) के लिए टिकट बुक करने की सोच रहे हैं तो आपको जेब टटोलने की जरुरत है। जी हां, क्योंकि 1 अप्रैल से हवाई सफर महंगा हो रहा है। बता दें कि, नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) घरेलू यात्रियों के लिए यात्रियों के लिए 40 रुपये बढ़ा दिये हैं। हवाई टिकट में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस (Aviation Security Fee, ASF) को बढ़ा दिया गया है। अब ये एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 114.38 रुपये होगी। 

    गौरतलब हो कि, एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस का इस्तेमाल एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए किया जाता है। एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के लिए जहां घरेलू यात्रियों को 200 रुपये देने होंगे, वहीं अंतर्राष्टीय यात्रियों को 12 डॉलर का भुगतान करना होगा। इन नई दरों को 1 अप्रैल से लागू किया जाएगा।

    बता दें कि, एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस हर यात्रियों से वसूली जाती है पर नियम के अनुसार कुछ यात्रियों जैसे,  2 साल से कम उम्र के बच्चे, डिप्लोमेटिक पासपोर्ट रखने वाले अधिकारी, ऑन ड्यूटी एयरलाइन क्रू और एक ही टिकट के जरिए पहली फ्लाइट के 24 घंटों के अंदर दूसरी कनेक्टिंग फ्लाइट लेने वाले ट्रांजिट यात्रियों को इसमें छूट दी जाती  है।

    हर छह महीने बाद एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस को रिवाइज किया जाता है। सितंबर 2020 में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस 150 रुपये से बढ़ाकर 160 रुपये की गई थी यानी 10 रुपये बढ़ाए गए थे। साथ ही अंतर्राष्टीय यात्रियों के लिए यह 4.95 डॉलर से बढ़ाकर 5.20 डॉलर की गई थी।