Oilseeds prices fall due to increase in cheaper imports, farmers are selling produce at a quarter to one

नई दिल्ली: लोकसभा में पिछले दिनों पारित किए गए कृषि विधेयक (Agriculture Act) का कांग्रेस समेत तमाम दल विरोध कर रहे है. इस विरोध के बीच सरकार ने किसानों से जारी नई एमएसपी दर से 44,809 मीट्रिक टन अनाज ख़रीदा चुकी है. जिसकी जानकरी बुधवार को खुद केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (Ministery Of Agriculture And Farmer Wellfare) ने दी. 

मंत्रालय ने कहा, “सरकार ने किसानों से उनकी मौजूदा एमएसपी योजनाओं के अनुसार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर पिछले सीजन के अनुसार फसलों की खरीद जारी रखे हुए है. पिछले तीन दिनों में हरियाणा  के किसानों से करीब 84.60 करोड़ रुपए  के एमएसपी मूल्य पर करीब 44,809 मीट्रिक टन धान खरीदा गया.”

ज्ञात हो कि, कृषि विधेयक के विरोध में पंजाब और हरियाणा के किसानों ज़ोरदार प्रदर्शन किया। इसी के साथ कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों ने कानून को किसान विरोधी बताते हुए 25 सितंबर को भारत बंद भी बुलाया गया था. इसी क्रम में पिछले दिनों यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने इंडिया गेट पर ट्रेक्टर को आग लगा दी थी. 

अकाली ने विरोध में छोड़ा एनडीए
भाजपा की पुरानी सहयोगी रही शिरोमणि अकाली दल ने विधेयक करते हुए सरकार और एनडीए से गठबंधन तोड़ लिया. मोदी सरकार में मंत्री रही हरसिमरत कौर बादल ने विरोध करते हुए अपना इस्तीफा दे दिया था.