Delhi government set up special vaccination center for people, students and sportspersons going abroad in connection with work
File Photo

    नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने दिल्ली को 730 मीट्रिक टन (एमटी) ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए बृहस्पतिवार को केंद्र को धन्यवाद दिया और अस्पतालों से आग्रह किया कि पिछले कुछ दिनों में जीवन रक्षक गैस की कमी के कारण कोविड बिस्तरों की संख्या में की गई कटौती को फिर से बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि केंद्र अगर प्रतिदिन 700 एमटी ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करता है तो दिल्ली सरकार 9000 से 9500 और ऑक्सीजन बिस्तरों का निर्माण कर सकती है।

    केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को बुधवार को 730 एमटी ऑक्सीजन मिली और महानगर को कोरोना वायरस की दूसरी लहर तक रोजाना 700 एमटी आपूर्ति की जरूरत है। उन्होंने अस्पतालों से आग्रह किया कि गैस की कमी के कारण ऑक्सीजन बिस्तरों की संख्या में की गई कमी को पहले के स्तर तक बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि इस तरह से एक हजार से दो हजार बिस्तर और बढ़ जाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अभी तक 35.74 लाख टीके लगाए जा चुके हैं।

    उन्होंने कहा कि करीब 28 लाख लोगों को एक खुराक और 7.76 लाख लोगों को टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने युवाओं में टीका लगवाने के ‘‘उत्साह” का जिक्र करते हुए कहा कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के 1.30 लाख लोगों का पिछले तीन दिनों में टीकाकरण किया गया है।