EIA draft anti-democratic and fascist inspired: Jairam Ramesh

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरु में छात्रों के साथ हुई हिंसा के लिए कांग्रेस ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक को जिम्मेदार बताया है. मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरु में छात्रों के साथ हुई हिंसा के लिए कांग्रेस ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक को जिम्मेदार बताया है. मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, " गृहमंत्री अमित शाह और मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के निर्देश पर छात्रों पर हमला किया गया है."

कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में जयराम रमेश ने कहा, " जेएनयू की घटना के पीछ मानव संसाधन विकास मंत्री और गृह मंत्री दोनों शामिल हैं। यह आधिकारिक रूप से प्रयोजित गुंडागर्दी थी। 72 घंटे हो गए, लेकिन कोई गिरफ्तारी नहीं हुई।’’ उन्होंने कहा कि," हमारी मांग है कि जिनकी पहचान हो गई है उनको गिरफ्तार किया जाए।"

विश्वविदयालय के लगातार होरहे प्रदर्शन को शांत करने के लिए कांग्रेस ने कुलपति वी. के. सारस्वत को हटाने की माग की. कांग्रेस सांसद ने कहा, "यह भी साफ है कि इस कुलपति के रहते सामान्य स्थिति नहीं हो सकती। इस कुलपति का त्याग पत्र लेना जरूरी है। रमेश ने यह भी कहा कि छात्रों की जो मांगें हैं उन पर भी विचार होना चाहिए।"

गौरतलब है कि, पाच जनवरी को जवाहरलाला विश्वविद्यालय में छात्रों का प्रदर्शन शुरू था, तभी बाहर से आए ४० से ५० लोगों ने छात्रों पर हमला कर दिया. इस हमले में वह मौजूद 26 से अधिक छात्र घायल हो गए, जिनमें से 12 के सिर में गंभीर चोटें आईं। घायलों में छात्र संघ अध्यक्ष आईशी घोष और एबीवीपी के कार्यकर्ता सहित महिला शिक्षक भी शामिल थे। जेएनयू छात्रसंघ और एबीवीपी ने एक दुसरे पर  मारपीट व तोड़फोड़ का आरोप लगाया था.