Anganwadi
File Photo

नई दिल्ली: केंद्र सरकार जल्द हीआंगनवाड़ी कर्मियों और उनके सहायकों को पेंशन स्कीम का लाभ देने पर विचार कर रही है. मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने असंगठित कामगार और मजदूरो के लिए तैयार की

नई दिल्ली: केंद्र सरकार जल्द ही आंगनवाड़ी कर्मियों और उनके सहायकों को पेंशन स्कीम का लाभ देने पर विचार कर रही है. मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने असंगठित कामगार और मजदूरो के लिए तैयार की गई पेंशन योजना में ही आंगनवाड़ी कर्मियों को सम्मिलित कर लाभ देने की योजना हैं. 

केंदीय महिला बाल विकास मंत्रालय से संबंधित समिति ने संसद में एक रिपोर्ट पेश कि गई है. जिसमे कहा गया है कि, मंत्रालय असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को पेंशन देने के लिए एक योजना शुरू शुरू करने वाला है जो मूल रूप से भवन निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों के लिए है. लेकिन हम इसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायकों को भी शामिल करने का प्रयास कर रहे हैं. जिसके लिए हाल ही में एक फाइल वित्त विभाग को भेजी है. 

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अनुसार, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायकों के लिए सरकार ने दो प्रकार की बीमा योजनाएं शुरू की गई है. इसमें एक जीवन बीमा और दूसरा दुर्घटना बीमा है.  इसके सम्पूर्ण प्रीमियम का भुगतान केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है. केंद्र की प्रस्तावित पेंशन योजना से बड़े पैमाने पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायाकों को फायदा होगा.

गौरतलब है कि, जुलाई 2019 संसद में जानकारी में देते हुए महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने बताया था कि, " देश के सभी राज्यों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के कुल 13,99,697 पद स्वीकृत थे. इसके सापेक्ष 13,02,617 पदों पर कार्यकर्ता तैनात हैं.