Arvind Kejriwal
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. जहाँ एक तरफ भारत कोरोना (India Corona) से लड़ रहा है। वहीं  दिल्ली में अब तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind-Kejriwal) ने आज यानी मंगलवार को कहा कि अकेले दिल्ली में ही  पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 13,500 से अधिक मामले सामने आए हैं। दिल्ली सरकार फ़िलहाल स्थिति को लेकर पूरी तरह सतर्क है और इससे निपटने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है।

    क्या कहा CM अरविंद केजरीवाल ने :

    इसके साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्र सरकार से 10वीं और 12वीं की CBSE बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि फिलहाल बच्चों की सुरक्षा जरूरी है। CBSE की परीक्षा के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि CBSE की परीक्षाओं में इस बार 6 लाख बच्चे बैठेंगे और 1 लाख टीचर रहेंगे। अगर सुरक्षा के इंतजाम नहीं किए गए तो आने वाले दिनों में यही परीक्षा केंद्र बड़े हॉटस्पॉट बन सकते हैं। 

    आज  इसके साथ ही उनका कहना था कि लोगों को कई तरह की जिम्मेदारी के लिए घर से निकलना पड़ता है, लेकिन जब ज्यादा जरूरी हो, तभी बाहर निकलें। घर से निकलने पर लोग सारे कोविड प्रोटोकॉल का पालन  करें क्योंकि अपनी सुरक्षा अपने हाथ में हैं। इतनाही नहीं आज CM केजरीवाल ने कहा कि, “यदि आप 45 साल से अधिक उम्र के हैं, तो जरुर से तुरंत वैक्सीन लगवाएं। ये वैक्सीन सारे सरकारी अस्पतालों में फ्री में लगाई जा रही हैं।”

    CM केजरीवाल :हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते

    इसके साथ ही आज CM केजरीवाल ने कहा कि, “हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते, इसके लिए बड़ी प्लानिंग कर रहे हैं और बड़े बैंक्वेट हॉल और होटल को अटैच कर रहे हैं। कम बीमारी वाले मरीजों को बैंक्वेट होल में शिफ्ट करेंगे। किसी को ऑक्सीजन की जरूरत होगी, तो बैंक्वेट हॉल में भी इलाज हो सकता है। हम बेड की कैपेसिटी बढ़ा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सरकार ने कुछ सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को 100 प्रतिशत कोविड डेडिकेटिड अस्पताल के रूप में घोषित किया है। सभी से सहयोग की अपेक्षा है।मैं उम्मीद करता हूं कि अस्पताल वाले भी इसमें मदद करेंगे।

    वहीं उन्होंने यह भी कहा कि, ” नॉन कोविड बीमारी और पहले से तय सर्जरी को डिले किया जाए- जैसे घुटना बदलवाना। इमरजेंसी के लिए पूरा इंतजाम है। अगर हमने अस्पतालों को मैनेज कर लिया, तो हम कोविड की इस वेब पर भी अच्छे से काबू पा लेंगे। एक एक मरीज जो अस्पताल में हैं, उन्हें डॉक्टर चेक कर रहे हैं, यदि वे घर में ठीक हो सकते हैं, तो अस्पताल का बेड खाली करें। जब वे घर जाएंगे, तब भी मॉनिटर करेंगे, ऑक्सीमीटर देकर भेजेंगे, तबीयत खराब होने पर फिर अस्पताल में भर्ती करेंगे। अगर उन्हें बेड की जरूरत नहीं है, तो घर में रहकर ही इलाज करवाएं। सभी से अनुरोध है कि डॉक्टर की सलाह के मुताबिक, सहयोग करें। सबकी जान कीमती है, सभी को बचाना है।”

    इधर इन सबके बाद  CMकेजरीवाल ने कहा कि पिछली बार बहुत से लोगों ने बढ़-चढ़कर प्लाज्मा डोनेट किया था। अब फिर स्टॉक में प्लाज्मा कम है, रोजाना हमरे पास प्लाज्मा की डिमांड आ रही है। सभी से निवेदन है कि जो कोरोना से ठीक हुए हैं, वे अपना प्लाज्मा अवश्य डोनेट करें। यही समय है, जब हम स्वार्थ छोड़कर एक दूसरे की मदद करें। दिल्ली वाले हम सब एक परिवार हैं।और इस आपदा से हमें मिलकर लड़ना है।”