एनडीए के बीच सीटों का बंटवारा तय, असम में 92 सीटों पर लड़ेगी बीजेपी!

    नई दिल्ली: असम विधानसभा चुनाव (Assam Assembly Election) के लिए राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (National Democratic Alliance) में सीट बंटवारा तय हो गया है। जिसके अनुसार आगामी चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta party) 92 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी, वहीं सहयोगी असम गण परिषद (Assam Gan Parishad) 26 और युनाइटेड पीपुल्स पार्टी (United Peoples party) आठ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। कई दौर की बातचीत के बाद यह समझौता हुआ है। 

    विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों के नाम तय करने के के लिए भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi), गृहमंत्री अमित शाह(Amit Shah), राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (Jagat Prakash Nadda), नितिन गडकरी (Nitin Gadkari), राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनावल सहित सभी समिति सदस्य शामिल हुए। उम्मीदवारों के नाम का ऐलान शुक्रवार को किया जा सकता है। 

    ज्ञात हो कि, 2016 के विधानसभा चुनाव में विधानसभा की 126 सीटों में से भाजपा 84 सीटों पर चुनाव लड़ी थी। वहीं सहयोगी असम गन परिषद 24 और बोडो पीपुल्स फ्रंट ने 16 सीटों उम्मीदवार उतारे थे। जिसमें भाजपा ने 60, एजीपी ने 14 और बीपीएफ 12 सीटों पर कब्ज़ा जमाया था। हालांकि इस बार बीपीएफ ने भाजपा को छोड़ कांग्रेस (Congress) की अगुवाई वाली महागठबंधन (Grand Alliance) में शामिल होकर चुनाव लड़ रही है। 

    सीटों को लेकर दिया अंतिम रूप 

    असम प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष रंजीत दास ने अगप और यूपीपीएल के अलावा भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के बीच हुई एक बैठक के बाद कहा, ‘‘भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने सीटों के तालमेल को अंतिम रूप दे दिया है। कौन सा दल कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा, मैं इसका खुलासा नहीं कर रहा हूं क्योंकि हमारे सहयोगियों को अपने कुछ आंतरिक मामलों को सुलझाना है। ”

    दो चरणों के लिए उम्मीदवारों के नाम जल्द 

    दास ने कहा कि भाजपा जल्द ही पहले दो चरणों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करेगी। उन्होंने हालांकि कहा कि पार्टी ने अभी 12 सीटों पर उम्मीदवारों का नाम तय नहीं किया है और उन्हें फिलहाल लंबित रखा है। यह पूछे जाने पर कि क्या सर्वानंद सोनोवाल ही भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी जहां सत्ता में होती है वहां अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं करती। उन्होंने कहा, ‘‘जहां हम सत्ता में नहीं होते हैं वहां पार्टी मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा करती है।” 

    असम में तीन चरणों में होगा चुनाव

    असम में 27 मार्च से छह अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा। पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे व अंतिम चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान संपन्न होगा। नामांकन की आखिरी तारीख नौ मार्च है। पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान होना हैं उनमें माजुली और बोकाखाट विधानसभा सीटें प्रमुख हैं। सोनोवाल माजुली से जबकि अगप के बोरा बोकाखाट से विधायक हैं।