modi amit

    Loading

    नयी दिल्ली. प्राप्त ख़बरों के अनुसार पांच राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनाव (Assembly Election 2021) के लिए उम्मीदवारों के नाम को लेकर आज यानि गुरूवार 4 मार्च को  दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक (Meeting) होगी। इस बैठक में आज चुनावी मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों के नाम पर भी चर्चा होगी।

    इसके बाद कल यानी 5 मार्च शुक्रवार को भी बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति (BJP CEC) की एक अन्य बैठक होगी। विदित हो कि पांच राज्यों पश्चिम बंगाल (West Bengal), असम (ASSAM), तमिलनाडु (Tamil Nadu), केरल (Kerala) और केंद्र शासित राज्य पुडुचेरी (Puducheery) में विधान सभा चुनाव होने वाले हैं।

    बैठक में PM नरेंद्र मोदी भी रहेंगे शामिल :

    बताया जा रहा है कि बीजेपी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति की होने वाली मीटिंग आज शाम 7 बजे होगी। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी मुख्य रूप से शामिल होंगे। इससे पहले असम विधान सभा चुनाव (Assam Assembly Election 2021) के मद्देनजर सीटों के तालमेल को अंतिम रूप देने के लिए गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के आवास पर भी बीते बुधवार को बीजेपी और उसके सहयोगी दल असम गण परिषद (AGP) व यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (UPPL) की एक अहम् बैठक हुई थी।

    इस बैठक में भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा (JP Nadda), असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल (Sarvanand Sonoval), प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रंजीत दास, एजीपी के अध्यक्ष व राज्य सरकार के मंत्री अतुल बोरा, यूपीपीएल के प्रमुख प्रमोद बोरो, भाजपा नेता व मंत्री हेमंत विश्व सरमा भी मौजूद थे।

    कब कहाँ होंगे चुनाव:

    बता दें कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) की 294 विधान सभा सीटों के लिए अगले 8 चरणों में वोटिंग होगी। यहाँ राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होंगे, जबकि चुनाव परिणाम 2 मई को आएंगे। वहीं चुनाव आयोग के मुताबिक, असम (Assam) की 126 सीटों के लिए 3 चरणों में मतदान होगा और राज्य में 27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 अप्रैल को वोटिंग होगी, जबकि 2 मई को चुनावों के नतीजे भी घोषित किए जाएंगे। 

    इसी प्रकार केरल (Kerala) में विधान सभा की 141 सीटें हैं, जिसमें से 140 निर्वाचित और एक सीट ही नामित होती है। केरल की 140 विधान सभा सीटों पर एक ही फेज में चुनाव (Kerala Assembly Election 2021) संपन्न करा लिया जाएगा और राज्य की सभी सीटों पर वोटिंग आगामी 6 अप्रैल को होगी। वहीं मतों की गणना आगामी 2 मई को की जाएगी।

    अगर तमिलनाडु (Tamil Nadu) की बात की जाए तो यहाँ सभी 234 विधान सभा सीटों पर एक ही चरण में आगामी 6 अप्रैल को मतदान होगा, जबकि 2 मई को वोट की गिनती की जाएगी। बता दें कि तमिलनाडु में विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 24 मई 2021 को समाप्त भी हो रहा है। इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी (Puducherry) में भी 30 विधान सभा सीटों पर चुनाव आने वाली 6 अप्रैल को होंगे, जबकि मतगणना आगामी 2 मई को ही होगी।