Bank

    Loading

    Bank Holidays March 2021: बैंक 10 से 16 मार्च के बीच 5 दिनों के लिए बंद रहेंगे. यानि आपके पास सिर्फ दो दिन 10 और 12 मार्च ऐसे होंगे जब बैंक ट्रांजैक्‍शन कर पाएं. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि बैंकों में 11 मार्च को छुट्टी रहेगी. इसके बाद 13 से 16 मार्च के बीच लगातार 4 दिन बैंक बंद रह सकते हैं. 13 और 14 मार्च को दूसरे शनिवार और रविवार की छुट्टी है. इसके बाद 15 और 16 मार्च को हड़ताल बुलाई गई है. अगर हड़ताल हुई तो बैंक लगातार 4 दिन बंद रह सकते हैं.

    महाशिवरात्रि (11 मार्च)

    RBI के हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक मार्च में कई छुट्टियां पड़ रही हैं. इनमें 11 मार्च को Mahashivratri की छुट्टी पड़ रही है. उस दिन देश के कई राज्‍यों में सरकारी बैंकों में कामकाज नहीं होगा. RBI के मुताबिक 20 राज्‍यों की राजधानी में इस दिन Bank Band रहेगा.

     बिहार दिवस (22 मार्च)

     बिहार दिवस  22 मार्च को पड़ रहा है. वहीं 21 मार्च को रविवार है. इस कारण बिहार  में लगातार दो दिन बैंक बंद रहेंगे.

    होली (29 और 30)  

    होली की छुट्टी इस बार 29 और 30 मार्च को पड़ रही है. इससे पहले 27 और 28 मार्च को चौथा शनिवार और फिर रविवार है. इस कारण देशभर के ज्‍यादातर राज्‍यों में बैंक लगातार 4 दिन बंद रहेंगे.

     धरना (15 मार्च )

     बैंक की छुट्टी के अलावा बैंक कर्मचारियों के 9 संगठनों का शीर्ष निकाय United forum of bank unions (UFBU) ने सार्वजिक क्षेत्र के दो बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण के विरोध में 15 मार्च से दो दिन की हड़ताल (two-day strike) का ऐलान किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने बजट भाषण (budget speech) में विनिवेश कार्यक्रम के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के प्राइवेटाइजेशन (privatization of banks) का ऐलान किया है. इसी के विरोध में बैंकिंग यूनियनों (Banking unions) ने हड़ताल की बात कही है.

    ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉयज एसोसएिशन (AIBEA) के महासचिव सीएच वेंकटचलम (CH Venkatachalam) ने कहा कि यूएफबीयू की हुई बैठक में बैंकों के प्राइवेटाइजेशन के सरकार के फैसले का विरोध करने का फैसला किया गया है.