MAMTA

    कोलकाता. देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के खिलाफ अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Bannerjee) पश्चिम बंगाल (West Bengal) की सड़कों पर उतर आई हैं। इसी क्रम में आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, कोलकाता में एक ई-बाइक रैली (E-Bike Rally) भी निकाल रही हैं। 

    ममता की  ई-बाइक रैली:

    दरअसल आज कोलकाता मेयर फिरहाद हकीम के ई-बाइक पर पीछे बैठीं ममता बनर्जी ने गले में महंगाई का एक पोस्टर भी लटकाया हुआ है। आज यह ई-बाइक रैली, हरीश चटर्जी स्ट्रीट से लेकर राज्य सचिवालय नबन्ना तक निकाली जा रही है।

    इसी के तहत आज पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि के खिलाफ बृहस्पतिवार को आनोखे तरीके से विरोध दर्ज कराया। वह इलेक्ट्रिक स्कूटर पर बैठकर राज्य सचिवालय ‘नाबन्ना’ पहुंचीं। स्कूटर राज्य सरकार में मंत्री एवं कोलकाता के महापौर फिरहाद हकीम चला रहे थे।

    स्कूटर पर सवार ममता बनर्जी ने गले में तख्ती टांग रखी थी जिसपर ईंधन के दाम में वृद्धि के खिलाफ नारे लिखे थे। ममता बनर्जी ने हाजरा मोड़ से राज्य सचिवालय के बीच पांच किलोमीटर का सफर स्कूटर पर तय किया और इस दौरान सड़क के दोनों ओर लोग खड़े होकर मुख्यमंत्री का अभिभावदन करते नजर आए। 

    गौरतलब है कि देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती ही जा रही है। वहीं कई शहरों में तो पेट्रोल 100 रुपये के पार हो गया है। लेकिन आज कोलकाता में पेट्रोल 91।12 रुपये और डीजल 84.19 रुपये लीटर है। गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ रही कीमत पर अब हर तरफ से यह आवाज उठ रही है कि सरकार इस पर लगने वाले भारी करों में कटौती करे।

    बता दें कि इस महीने पेट्रोल के दाम में लगातार 13 दिन बढ़ोतरी हुई है जिससे यह 03.63 रुपये महंगा हो गया है। इसी तरह, वहीं पिछले 13 दिन में डीजल की कीमत में 3.84 रुपये का इजाफा हो चुका है। जहाँ इस पर राहत देने के लिए चार राज्यों की सरकारें वैट या अन्य टैक्स भी कम कर चुकी हैं, लेकिन अभी तक मोदी सरकार ने ऐसा कुछ नहीं सोचा है। विदित हो कि पेट्रोल पर केंद्र करीब 33 रुपये प्रति लीटर टैक्स ले रहा है। 

    वहीं सरकारी तेल कंपनियों की ओर से लगातार दूसरे दिन भी पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों (Rate) में कोई भी बढ़ोतरी नहीं की गई है। उनके इस कदम से इससे देश के आम लोगों को थोड़ी राहत तो आज जरूर महसूस होगी। अगर देखें तो आज भी डीजल और पेट्रोल के दाम स्थिर हैं। गौरतलब है कि बीते मंगलवार को डीजल की कीमत में 35 से 38 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई थी।