mamta

कोलकाता. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में आसन्न विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Election) से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Bannerjee) को शुक्रवार को उस वक्त एक और झटका लगा जब राज्य के वनमंत्री राजीव बनर्जी (Rajeev Bannerjee) ने राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया। बनर्जी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर सूचित किया कि वह कैबिनेट मंत्री के पद से इस्तीफा दे रहे हैं। उन्होंने इस्तीफा देने का कोई कारण नहीं बताया।

उन्होंने पत्र में लिखा, ‘‘पश्चिम बंगाल के लोगों की सेवा करना बड़े सम्मान की बात है। यह अवसर देने के लिए मैं दिल से आभार व्यक्त करता हूं।” डोमजूड़ का प्रतिनिधित्व करने वाले बनर्जी पिछले कुछ सप्ताह से सत्तारूढ़ पार्टी के एक धड़े के खिलाफ अपनी आवाज उठा रहे थे। बनर्जी ने यह भी कहा कि इस्तीफे की एक प्रति राज्यपाल जगदीप धाखड़ को ‘आवश्यक कार्रवाई’ के लिए भेजी गई है। जो उन्होंने स्वीकार भी कर लिया है।

राजीव बनर्जी ने यह भी लिखा कि, ‘पश्चिम बंगाल के लोगों की सेवा करना उनके लिए गर्वदायी रहा। वह इस मौके के लिए सभी का धन्यवाद देते हैं’। गौरतलब है कि राजीव बनर्जी पिछली कई कैबिनेट बैठक में शामिल नहीं हुए थे, जिसके बाद से ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि वो अपना पद छोड़ सकते हैं। हालांकि, अभी उन्होंने पार्टी की सदस्यता से कोई इस्तीफा नहीं दिया है।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में इसी साल विधानसभा का चुनाव भी होना है और उससे पहले लगातार तृणमूल कांग्रेस के नेता पद छोड़ रहे हैं। इसके पहले शुभेंदु अधिकारी ने इस्तीफा देकर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो चुके हैं।