maharashtra corona
File

Loading

नई दिल्ली. देश भर में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) शुरू है, ऐसे में भारत बायोटेक ने फैक्टशीट जारी कर बताया है कि, लोगों को किस बीमारी या अवस्था में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) नहीं लगवाना चाहिए। भारत बायोटेक (Bharat Biotech Guidelines) के अनुसार यदि किसी बीमारी के कारण व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) कमजोर हो चुकी है या आप ऐसी किसी दवाईयों का सेवन कर रहे हैं  जिससे आपकी इम्युनिटी प्रभावित होती है तो आपको कोवैक्सीन (Covaxin) नहीं लगवानी चाहिए। गौरतलब है कि, केंद्र सरकार ने  इससे पहले कहा था कि जो इम्युनोडेफिशिएंसी सेग्रसित हैं या इम्युनिटी सप्रैशन (Immunity Suppression) पर हैं, आप किसी अन्य ट्रीटमेंट के लिए इम्युनिटी कम कर रहे हैं तो कोरोना वैक्सीन ले सकते हैं। पर अब भारत बायोटेक ने बयान जारी कर बताया है कि ऐसे लोगों को कोवैक्सीन नहीं  लगानी  चाहिए। 

ये लोग ना लगवाएं कोवैक्सीन 

  • एलर्जी की शिकायत होने पर 
  • बुखार होने पर ना लगवाएं टीका 
  • जो लोग ब्लीडिंग डिसऑर्डर से ग्रस्त हैं या खून पतला करने की दवाई ले रहे हैं उन्हें कोवैक्सीन नहीं लेनी चाहिए। 
  • गर्भवती महिलाएं, या स्तनपान करने वाली महिलाएं
  • इसके अलावा भी स्वास्थ्य संबंधी गंभीर मामलों में नहीं लगवानी चाहिए, जिसके बारे में पूरी जानकारी वैक्सीनेशन ऑफिसर को देनी चाहिए.

भारत बायोटेक के मुताबिक, यदि आप किसी बीमारी से ग्रसित है तो इसकी जानकारी वैक्सीनेशन ऑफिसर को जरूर दें। आपकी नियमित दवाईयों के बारे में अवश्य बताएं। यानी वैक्सीन लगवाने से पहले अपने बारे में आपको पूरी जानकारी देनी होगी। 

बता दें कि, देशभर से कोरोना वैक्सीन के कुछ मामूली प्रतिकूल प्रभाव सामने आने के बाद ये फैक्टशीट जारी की गई है। हालांकि कि कंपनी का ये भी कहना है कि इस बात की संभावना बहुत कम है कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन से कोई गंभीर एलर्जिक रिएक्शन हो।