Representative Image
Representative Image

    Loading

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा निर्णय लिया है। गुरुवार को सरकार ने मेडिकल कोर्स (Medical Courses) में ओबीसी (OBC) को 27 प्रतिशत और ईडब्लूएस (EWS) को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। जिसके बाद यह आरक्षण इसी साल से नीट यूजी और पीजी कोर्स में लागू हो गया है। 

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गई अधिसूचना में कहा, “मंत्रालय ने यूजी और पीजी मेडिकल/डेंटल कोर्स (एमबीबीएस/एमडी/एमएस/डिप्लोमा/बीडीएस/एमडीएस) के लिए अखिल भारतीय कोटा योजना में ओबीसी के लिए 27% आरक्षण और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10% आरक्षण प्रदान करने का निर्णय लिया है।”

    2500 बच्चे हो हर साल होगा फायदा 

    इस निर्णय से हर साल एमबीबीएस में लगभग 1500 ओबीसी छात्रों और स्नातकोत्तर में 2500 ओबीसी छात्रों और एमबीबीएस में लगभग 550 ईडब्ल्यूएस छात्रों और स्नातकोत्तर में लगभग 1000 ईडब्ल्यूएस छात्रों को लाभ होगा। 

    OBC और EWS को उचित आरक्षण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध

    आरक्षण के लिए केंद्रीय सूची का होगा इस्तेमाल स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस निर्णय पर कहा कि, “वर्तमान सरकार पिछड़े वर्ग के साथ-साथ ईडब्ल्यूएस श्रेणी दोनों को उचित आरक्षण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। देश भर के ओबीसी छात्र अब किसी भी राज्य में सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए एआईक्यू योजना में इस आरक्षण का लाभ उठा सकेंगे। केंद्रीय योजना होने के कारण इस आरक्षण के लिए ओबीसी की केंद्रीय सूची का उपयोग किया जाएगा।”

    ज्ञात हो कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 जुलाई (सोमवार), 2021 को आयोजित एक बैठक में संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों को इस लंबे समय से लंबित मुद्दे के प्रभावी समाधान की सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया था।