Big decision on vaccination in West Bengal, 12-16 weeks interval between two doses of covishield implemented
Representative Image

    कोलकाता: पश्चिम बंगाल (West Bengal) में कोविड टीकाकरण केंद्रों (Covid Vaccination Centers) (सीवीसी) ने कोविशील्ड टीके (Vaccine) की पहली और दूसरी खुराक लेने के बीच कम से कम 12 हफ्तों या 84 दिनों का अंतराल रखना शनिवार से शुरू कर दिया है, जिससे बड़ी संख्या में लोगों को वापस लौटना पड़ा। इससे पहले कोविशील्ड टीके की दोनों खुराक लेने के बीच छह से आठ हफ्तों का अंतराल था।

    वरिष्ठ नागरिक समेत बड़ी संख्या में लोग दूसरा टीका लगाने के लिए दूर-दूर से कोविड टीकाकरण केंद्र आए थे लेकिन उन्हें वापस लौटना पड़ा। अपने पति के साथ आयी अधेड़ उम्र की एक महिला ने कहा, ‘‘हम नैहाटी से आए हैं। हमें पता नहीं था कि टीके लगाने के बीच अंतर बढ़ा दिया है और हमें यहां आने के बाद पता चला कि दूसरा टीका 84 दिनों के बाद लगाया जाएगा।”

    शहर में 42 दिन बाद दूसरा टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केंद्रों में कई लोग कतारों में लगे रहे लेकिन उन्हें बैरंग वापस लौटना पड़ा। पश्चिम बंगाल सरकार ने शुक्रवार को एक आदेश में कहा था कि कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक 12-16 हफ्तों के अंतराल के बाद दी जाएगी, जो कि पहले छह-आठ हफ्तों के अंतराल पर दी जा रही थी।