काले धन के खिलाफ बड़ी कामयाबी, भारत को फिर मिली स्विस खातों की डिटेल

नई दिल्ली. केंद्र सरकार की काले धन (Black Money) के खिलाफ शुरू की गई मुहिम को बड़ी कामयाबी मिली है। भारत को भारतीय नागरिकों और इकाइयों के स्विस बैंक खातों (Swiss Bank Account) की दूसरी लिस्ट मिल गई है। यह जानकारी स्विट्ज़रलैंड के साथ ऑटोमेटिक एक्सचेंज ऑफ इन्फॉर्मेशन पैक्ट (Automatic exchange of information pact) के तहत मिली है। इसे एक अहम उपलब्धि के तौर पर  देखा जा रहा है। 

गौरतलब है कि, ऑटोमैटिक एक्सचेंज और इन्फॉर्मेशन के तहत भारत को सितंबर 2019 में पहली बार स्विस खातों से जुड़े विवरण हासिल हुए थे। भारत उन 86 देशों का हिस्सा है जिनके साथ स्विट्ज़रलैंड के फेडरल टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन (FTA) ने जानकारियां साझा करने का पैक्ट किया है।

FTA द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि, 86 देशों के साथ लगबघ 31 लाख खातों की डिटेल साझा की गई है। हालांकि विज्ञप्ति में भारत को लेकर अलग से कोई जानकारी नहीं दी है। 

बता दें कि, भारत में चुनावों के दौरान काला धन राजनीतिक मुद्दा भी रहा है। बीजेपी नेता लालकृष्ण अडवाणी ने 2009 के लोकसभा चुनाव में कालेधन को बड़ा मुद्दा बनाया था। वहीं 2014 के चुनाव में प्रधानमंत्री प्रत्याशी रहे नरेंद्र मोदी ने भी यह मुद्दा उठाया था।