nitish-yogi

    Loading

    पटना. जहाँ बिहार (Bihar) में हो रहे आए दिन की हत्याओं (Murder) से बिहार प्रशासन के हाँथ पाँव फुलें हैं। वहीं बिहार बीजेपी (BJP) विधायक ने विवादित बयान देकर अब पार्टी को सकते में डाल दिया है। दरअसल बीजेपी विधायक पवन जायसवाल (Pawan Jaiswal) ने कहा कि बिहार में अब उत्तरप्रदेश की  तरह गाड़ी पलटनी चाहिए गोया कि विधायक जायसवाल एनकाउंटर मॉडल की तारीफ कर रहे हों। 

    हालांकि, एनकाउंटर मॉडल पर इसी मुद्दे पर बिहार के मंत्री अशोक चौधरी (Ashok Chowdhury) ने कहा कि ये मानवाधिकार के लिए एक बड़ा मुद्दा बन जाता है। गौरतलब है कि पिछले 24 घंटे के अंदर बिहार में हत्या की तीन अलग-अलग जघन्य घटनाओं ने सुशासन बाबू के सुशासन के दावे की पोल खोल दी है। जहाँ नालंदा में बदमाशों ने LIC अधिकारी की पीट-पीटकर हत्या कर दी, वहीं पटना सिटी में छेड़खानी का विरोध करने पर एक मां को गोली मारी गई। यही नहीं छपरा में वार्ड मेंबर की नृशंस हत्या कर दी गई है।

    नीतीश सरकार विपक्ष के निशाने पर:

    अब इन्ही इन सभी घटनाओं को लेकर नीतीश सरकार विपक्ष के निशाने पर है। वहीं इस बीच सत्तारूढ़ दल यानी बीजेपी से जुड़े विधायक पवन जायसवाल ने कहा कि बिहार में उत्तरप्रदेश की तरह ही कार्रवाई होनी चाहिए। यहाँ जब  यूपी की तर्ज पर गाड़ी पलटेगा, तभी जो बचे लोग हैं वह भी पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे, सरकार गंभीर है। हालांकि, इसके बाद विधायक ने सम्हालते कहा कि, “मैं एनकाउंटर की नहीं, गाड़ी पलटने की बात कर रहा हूं।” इसके बाद अपने बयान पर सफाई देते हुए बीजेपी विधायक पवन जायसवाल ने कहा कि जैसे उत्तरप्रदेश में गाड़ी पलट जाती है, वैसे ही बिहार में भी ऐसा ही होना चाहिए, ये यहां बहुत ही अब जरूरी हो गया है, प्रदेश में उत्तरप्रदेश मॉडल लागू करना अब निहायती जरूरी हो गया, ताकि अपराध पर कुछ तो अंकुश लगाया जा सके, यहां पर भी अब गाड़ी पलटना बहुत ही जरूरी है।

    बीजेपी का नीतीश सरकार से सवाल:

    इधर बीजेपी विधायक विनय बिहारी ने एनकाउंटर मॉडल का सपोर्ट करते हुए कहा कि पुलिस को छूट मिलनी चाहिए, पुलिस की अब और संख्या बढ़ानी पड़ेगी, पुलिस को और अधिकार देने पड़ेंगे, यूपी में जिस तरह से क्राइम कंट्रोल किया जा रहा है, वह तरीका बिहार में भी अब लाना होगा, जो भी अपराधी गलती करे, उसको सजा मिलनी चाहिए। इसके अलावा एक अन्य बीजेपी विधायक संजय सारागोई ने यह भी कहा कि अपराधियों में पुलिस का खौफ जरुर स होना चाहिए, इसके लिए कुछ करना चाहिए, जो भी गंभीर अपराध में लिप्त हैं, उनका एनकाउंटर करने में पुलिस को क्या दिक्कत है, अपराधियों में खौफ पैदा करने के लिए जो भी चीज जरुरी हो करना चाहिए, वो सरकार को करना चाहिए, बिहार में भी अब एक एनकाउंटर मॉडल होना चाहिए।

    हालाँकि इस मुद्दे पर नितीश सरकार में मंत्री अशोक चौधरी का कहना था कि हर लोगों का घटना देखने और उसपर पर प्रक्रिया देने क अपना नजरिया होता है। मेरे हिसाब से  एनकाउंटर मॉडल का उपयोग करने पर मानवाधिकार आयोग का भी बड़ा दखल रहता है, हालाँकि सरकार पूरी तरह से इस चीज़ को लेकर गंभीर है कि आर्गनाइजड क्राइम को ख़त्म करना है। फिलहाल अभी जो भी अपराध हुए हैं, उस पर भी नकेल कसने की पुरी तैयारी हो रही है।