bihar-election

नयी दिल्ली. आज चुनाव आयोग (Election Commission) की प्रेस कांफ्रेंस में बिहार चुनाव (Bihar Election) का शंखनाद हुआ है। इसके साथ ही चुनाव आयोग (Election Commission) ने चुनावों की तारीख का एलान कर दिया है। उम्मीद के मुताबिक बिहार में तीन चरण में चुनाव होगा। जिसमे  पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर को , दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवंबर को  और क्रमशः तीसरे चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होने वाली है। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कोरोना के चलते कई व्यापक इन्तेजाम किये हैं।

कैसे होंगे चुनावों के चरण 

चुनाव आयोग  के अनुसार अब पहले चरण यानी 28 अक्टूबर को 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान होगा । इसमें अधिकतर नक्सल प्रभावित जिले बताये गए हैं। जिसका नोटिफिकेशन 1 अक्टूबर को जारी कर दिया जायेगा  और नामांकन की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर रखी गयी है । 12 अक्टूबर तक नामांकन वापस लेने कि व्यवस्था होगी । 

इसके बाद दूसरे चरण यानी 3 नवंबर को 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। इसका  नोटिफिकेशन 9 अक्टूबर को जारी किया जायेगा और नामांकन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर तय की गयी है। 19 अक्टूबर तक नामांकन वापस लेने की व्यवस्था रखी गयी है ।

इसके बाद  तीसरे चरण यानी 7 नवंबर को 78 सीटों पर मतदान होना है। जिसका नोटिफिकेशन 13 अक्टूबर को जारी होना है और इसके नामांकन की अंतिम तारीख 20 अक्टूबर रखी गयी है।  23 अक्टूबर तक लेने कि व्यवस्था है । 

मतदान के लिए एक घंटा अतिरिक्त 

इसके साथ ही  मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया  कि इस बार वोट डालने के लिए एक घंटा अतिरिक्त  वक्त रखा गया है, सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक इस बार मतदान होगा। लेकिन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में ऐसा नहीं किया जायेगा । 

कोरोना पीड़ित भी डाल सकेंगे अपना वोट

मतदान के अंतिम समय में कोरोना पीड़ित भी अपना वोट डाल सकेंगे, जिनके लिए अलग व्यवस्था भी कि जाएगी । इसके साथ ही इस बार चुनाव में 6 लाख पीपीई किट राज्य चुनाव आयोग को दी जाएंगी, 46 लाख मास्क का इस्तेमाल भी होगा। सात लाख हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा, साथ ही 6 लाख फेस शील्ड को उपयोग में लाया जाएगा।