mewalal

पटना. अभी आ रही खबर के अनुसार बिहार के शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी (Mewalal Chaudhary) ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।  गौरतलब है कि मेवालाल चौधरी पर भ्रष्टचार के कई बड़े आरोप लगे हैं। बीते गुरुवार को उन्होंने भारी हंगामे के बीच शिक्षा विभाग का पदभार ग्रहण किया था। 

दरअसल RJD (राष्ट्रीय जनता दल) पिछले 2 दिनों से लगातार मेवालाल चौधरी के खिलाफ उनकरे किये भ्रष्टाचार और उनकी पत्नी की संदिग्ध मौत के मामले में मेवालाल की कथित संलिप्तता को लेकर जांच की मांग कर रही थी।  वहीं इस मुद्दे पर RJD नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार को बुरी तरह से घेर रखा था। 

गौरतलब है कि साल 2017 में मेवालाल चौधरी पर भागलपुर के सबौर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति रहते हुए नौकरी में भारी भष्टाचार करने का बड़ा आरोप है।  उनके ऊपर यह संगीन आरोप है कि कुलपति रहते हुए उन्होंने इस पद का गलत इस्तेमाल करते हुए 161 असिस्टेंट प्रोफेसर की गलत तरीके से बहाली की थी ।  इस मामले को लेकर उनके ऊपर FIR भी दर्ज की गयी है। 

यह भी प्रासंगिक है कि उस समय के तत्कालीन बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने मेवालाल चौधरी के खिलाफ जांच के भी आदेश दिए थे।  इस जांच में मेवालाल चौधरी के खिलाफ लगे आरोपों को सही पाया गया था।  उन पर सबौर कृषि विश्वविद्यालय के भवन निर्माण में भी घपलेबाजी का बड़ा संगीन आरोप है।  

हालांकि इस बारे मेवालाल चौधरी ने सफाई देते हुए कहा कि, “मेरे खिलाफ अभी कोई भी चार्जशीट दायर नहीं हुई है ना ही मेरे खिलाफ कोर्ट की किसी तरह का आरोप सिद्ध हुआ है।  मेरे खिलाफ अभी तक कोई भी आरोप नहीं हैं।”