BJP accusation on lack of corona vaccine in Maharashtra, Prakash Javdekar said- state government wasted five lakh doses of covid vaccines due to lack of plan
File

    नई दिल्ली: केन्द्रीय मंत्री तथा भाजपा (BJP) के वरिष्ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javdekar) ने गुरूवार को आरोप लगाया कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में राज्य सरकार (Government) की योजना के अभाव के चलते कोविड-19 टीकों (Covid-19 Vaccine) की पांच लाख खुराकें बर्बाद हो गईं। महाराष्ट्र से संबंध रखने वाले जावड़ेकर ने यहां भाजपा कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा उन्हें जानकारी मिली है कि महाराष्ट्र सरकार के पास टीकों की 23 लाख खुराकें उपलब्ध हैं।

    महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को कहा था कि राज्य में टीकों की कमी के चलते कई टीकाकरण केन्द्र बंद किये जा रहे हैं और राज्य में फिलहाल 14 लाख खुराकें हैं, जो केवल तीन दिन तक चल सकती हैं। जावड़ेकर ने कहा, ”मैं स्पष्ट कर दूं कि महाराष्ट्र सरकार के पास टीकों की 23 लाख खुराकें उपलब्ध हैं…जोकि पांच से छह दिन का स्टॉक है। इन्हें गांवों और जिलों में वितरित करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है।”

    उन्होंने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र सरकार योजना के अभाव के चलते ”टीकों की पांच लाख खुराकें बर्बाद कर चुकी है। यह मामूली संख्या नहीं है। टीकाकरण अभियान के लिये योजना बनाना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है।”

    केन्द्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि केन्द्र सरकार ने महाराष्ट्र को पहले जितनी खुराकें आवंटित की थीं, उससे कहीं अधिक खुराकें बाद में उपलब्ध कराई हैं।