Shubhendu-Ahikari-BJP

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के नेता शुभेंदु अधिकारी (Shubhendu Adhikari) को पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष (Opposition Leader) के नेता के रूप में चुना गया है। अधिकारी ने नंदीग्राम विधानसभा सीट से चुनाव जीता, तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) को 1,900 से अधिक मतों से हराया।

    बीजेपी ने बंगाल में अपने विधायक दल के नेता चुनने के लिए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव पर्यवेक्षक नियुक्त किए थे। इन दो लोगों को पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। दोनों केंद्रीय नेता ने नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक कर विधायक दल यानी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष का चुनाव किया, जिसमें शुभेंदु अधिकारी के नाम पर मुहर लगी।

    टीएमसी नेता, अधिकारी पिछले साल दिसंबर में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे।  जहां नंदीग्राम में अधिकारी को 1,10,764 वोट मिले, तो वहीं बनर्जी ने 1,08808 वोट पाए।

    ममता बनर्जी को नंदीग्राम सीट पर करारी शिकस्त देने के बाद शुभेंदु अधिकारी का सियासी कद काफी ऊंचा हो गया है। अधिकारी के व्यक्तित्व और नेतृत्व की क्षमता को भी ध्यान में रखा जा सकता है। पार्टी के एक हिस्से का मानना है कि भारी जीत के साथ सत्ता में लौटी टीएमसी के खिलाफ लड़ने में शुभेंदु सबसे अधिक सक्षम होंगे। ऐसे में अब सदन में उन्हें बीजेपी ने अपना चेहरा बना दिया है।

    गौरतलब है कि, 294 सदस्यों वाली विधानसभा में तृणमूल कांग्रेस 213 सीटों पर जीत हासिल कर लगातार तीसरी बार सत्ता में आई है जबकि भाजपा ने 77 सीटों पर कब्जा कर दूसरे सबसे बड़े राजनीतिक दल के रूप में अपनी जगह बनाई है।