modi-mamta
File Photo

    कोलकाता. जहाँ एक तरफ पश्चिम बंगाल (West Bengal) में आने वाले विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Elections) की सरगर्मियां अपने उफान पर हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इस बार पश्चिम बंगाल चुनाव के दौरान बड़ी संख्या में रैली (Rally) करने वाले हैं। वहीं आने वाली 7 मार्च की रविवार को प्रधानमंत्री मोदी की होने वाली रैली को लेकर बंगाल बीजेपी के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) और वरिष्ठ बीजेपी नेता मुकुल रॉय (Mukul Roy) भी बहुत आशान्वित हैं और इसके साथ ही वे ममता दीदी के विदाई के सपने भी संजो रहे हैं। 

    क्या कहा कैलाश विजयवर्गीय ने:

    आज बंगाल बीजेपी के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय और वरिष्ठ बीजेपी नेता मुकुल रॉय आज कोलकाता के ब्रिगेड मैदान पर पीएम मोदी की रैली की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे। वहीं इस मौके पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि आगामी 7 मार्च को ममता बनर्जी की विदाई पर पूरी तरह से मुहर लग जाएगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री की रैली को लेकर विजयवर्गीय ने यह भी कहा कि यह इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी रैली होगी। बता दें कि आगामी 7 मार्च यानी रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पश्चिम बंगाल में रैली करने वाले हैं।

    बंगाल में 20 तो असम में 6 रैलियां करेंगे PM मोदी :

    इस बार के चुनावी राज्यों में प्रचार को लेकर अब बीजेपी के दिग्गजों ने भी अपनी कमर कस ली है। अगर सूत्रों की मानें तो बंगाल और असम चुनाव अभियान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शानदार और धुआंधार रैलियां होंगी। जहाँ बंगाल में प्रधानमंत्री मोदी 20 रैली करेंगे तो वहीं इसके पड़ोसी राज्य असम में उनकी 6 रैलियां होंगी। विअसे तो बंगाल बीजेपी की तरफ़ से PM नरेन्द्र मोदी की 25 से 30 रैलियां आयोजित करने की मांग की  थी लेकिन फिलहाल प्रशासन ने सिर्फ 20 रैलियों को ही मंज़ूरी दी है।

    कब होगी रैलियों की शुरुआत :

    विदित हो कि इन रैलियों की शुरुआत 7 मार्च को कोलकाता के ब्रिगेड मैदान की रैली से होने वाली है। इसके बाद अन्य रैलियों के लिए अभी जगह और समय भी तय होना बाकी है। इसके साथ ही खबर है कि गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा भी बंगाल में 50-50 चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। गौरतलब है कि हाल ही में कांग्रेस और लेफ्ट की ब्रिगेड मैदान रैली में बहुत बड़ी रली हुई थी। इस रैली में इकट्ठी हुई भीड़ ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था। 

    लक्ष्य 10 लाख लोगों को जुटाने का:

    कोलकाता में होने प्रधानमंत्री मोदी की रैली को लेकर पार्टी नेताओं का कहना है कि इस रैली में 10 लाख से अधिक लोगों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। इधर इस सभा को सफल बनाने के लिए बंगाल के विभिन्न इलाकों में अब दीवार लेखन भी हो रहे हैं और यही नहीं बीजेपी को बड़े नेता सभा कर रहे हैं और कार्यकर्ताओं को रैली में शामिल होने के लिए उत्साहित कर रहे हैं। विदित हो कि बीते 1 मार्च को  लेफ्ट, कांग्रेस और ISF ने ब्रिगेड सभा में रैली की थी। इस रैली में बड़ी संख्या में समर्थकों का जमावड़ा हुआ था।

    गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा (Legislative Assembly) की 294 सीटों पर 27 मार्च (27 March) को चुनाव होना है। यह चुनाव कुल 8 चरणों (8 phases) में होगा, जो की 29 अप्रैल (29 April) को ख़तम होगी। इसके तहत राज्य के 5 जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर आगामी 27 मार्च को पहले चरण, वहीं दूसरे चरण के तहत 4 जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल, तीसरे चरण के तहत 31 विधानसभा सीटों पर 6 अप्रैल, चौथे चरण के तहत 5 जिलों की 44 सीटों पर 10 अप्रैल, पांचवें चरण के तहत 6 जिलों की 45 सीटों पर 17 अप्रैल, छठे चरण के तहत 4 जिलों की 43 सीटों पर 22 अप्रैल, सातवें चरण के तहत 5 जिलों की 36 सीटों पर 26 अप्रैल और वहीं आठवें चरण के तहत 4 जिलों की 35 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा। वहीं वोटों की गिनती आगामी 2 मई को होगी।