BJP MLA Vijay Sinha elected speaker of Bihar Legislative Assembly

पटना: भारतीय जनता पार्टी के विधायक विजय सिन्हा बिहार विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए. उन्होंने विरोधी दल के अवध बिहारी चौधरी को हरा दिया है. विधानसभा के सदस्यों ने उन्हें अध्यक्ष के रूप में चुना है. सदन के 126 सदस्यों ने विजय सिन्हा के पक्ष में वोट दिया. इससे पहले वॉयस वोटिंग में भी विजय सिन्हा की जीत हुई. इसके बाद अब मत विभाजन से अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया पूरी की गई.

नए स्पीकर सिन्हा लखीसराय से भाजपा विधायक हैं. वे मंत्री भी रह चुके हैं. उनके चुनाव से पहले विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ. विपक्षी सांसद वेल में आ गए और सीएम नीतीश कुमार की मौजूदगी का विरोध करने लगे. दो घंटे तक हंगामा चलता रहा.

पूर्व सीएम जीतनराम मांझी को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया था. वे वॉइस वोट से स्पीकर का चुनाव कराना चाहते थे, लेकिन विपक्ष राजी नहीं था. विपक्ष इस बात पर भी अड़ा हुआ था कि जब सीएम नीतीश कुमार और दो मंत्री अशोक चौधरी और मुकेश सहनी नई विधानसभा के सदस्य नहीं हैं तो उन्हें मतदान प्रक्रिया के दौरान सदन से बाहर किया जाए और सीक्रेट बैलेट से वोटिंग कराई जाए.

विजय सिन्हा का जन्म 5 जून 1967 को हुआ था. उन्होंने बेगूसराय के सरकारी पॉलीटेक्निक कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया था. उन्होंने 1989 में ये डिप्लोमा हासिल किया था. 

विधायक के साथ-साथ विजय सिन्हा को सरकार का भी अनुभव है. पिछली नीतीश कुमार सरकार में वो श्रम संसाधन मंत्री रहे हैं. विजय सिन्हा भूमिहार जाति से आते हैं. ऐसे में उनको विधानसभा स्पीकर की जिम्मेदारी मिलने को सामाजिक समीकरण को संतुलित करने के तौर पर भी देखा जा रहा है. राज्य में प्रवक्ता के अलावा संगठन में भी विजय सिन्हा कई स्तर पर काम कर चुके हैं.