MODI-SHAH-NADDA

    नयी दिल्ली. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में जहाँ अब विधानसभा चुनावों (Vidhan Sabha Elections) का समय नजदीक आ गया है। वहीं अब राजनीतिक मैदानों में चुनावी रणभेरी भी बज चुकी है। इसी के चलते बीते शनिवार को बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक हुई। इस बैठक चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट को अंतिम रूप देने पर विचार मंथन हुआ। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), पार्टी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda), गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) समेत अनेक वरिष्‍ठ नेता शामिल हुए। इस बैठक के बाद TMC से बीजेपी में शामिल हुए पश्चिम बंगाल के पूर्व वन मंत्री राजीब बनर्जी ने बताया कि बीजेपी आज उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी कर सकती है।

    आज हो सकता है उम्मीदवारों के नामों का ऐलान :

    जी हाँ अगर आनी मीडिया रिपोर्ट्स की भी मानें तो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) आज यानी रविवार को बंगाल समेत 4 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर सकती है। इस बार पार्टी का मुख्य फोकस पश्चिम बंगाल पर ही रहेगा। यह भी खबर है कि यह ऐलान आज दोपहर बाद 2 से 3 बजे के बीच हो सकता है।

    कैसा है BJP का बंगाल मैनेजमेंट:

    गौरतलब है कि CEC की इस बैठक के बाद केरल बीजेपी अध्‍यक्ष के सुरेंद्रन ने बताया कि बंगाल राज्‍य में बीजेपी 115 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बाकी 25 सीटों पर सहयोगी दल अपने उम्‍मीदवार उतारेंगे। हालांकि BJP ने यह भी साफ़ किया किउनका फोकस इस चुनाव पर पश्चिमबंगाल ही होगा। बता दें कि पार्टी की ओर से घोषित उम्मीदवारों की पहली सूची में असम और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले दो चरणों से संबंधित सीटों पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी शामिल थे। विदित हो कि इस बार असम में तीन चरणों और पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में मतदान होगा। केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में छह अप्रैल को एक ही चरण में मतदान होना है।

    इधर BJP इस बार  पांच राज्यों में होने वाले चुनावों में जीत दर्ज करने के लिए हरसंभव जुगत लड़ा रही रही है। जहाँ पार्टी के स्टार प्रचारक लगातार चुनावी राज्यों में जमकर जनसभाएं कर रहे हैं। वहीं केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज यानि रविवार से असम और पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे, जहां वह जनसभाओं के संबोधित करने के अलावा अन्य राजनीतिक कार्यक्रमों में भी अपनी मौजूदगी देंगे। बीजेपी सूत्रों की मानें तो गृहमंत्री शाह रविवार को असम के मार्गरीटा और नाजिरा में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह बंगाल रवाना हो जाएंगे और शाम के समय वे बंगाल के खड़गपुर में रोड शो करेंगे।

    सोमवार को पश्चिम बंगाल में होंगे अमित शाह:

    अगर सूत्रों की मानें तो सोमवार को अमित शाह पश्चिम बंगाल के झाड़ग्राम और रानीबंद में अपनी जनसभाओं को संबोधित करेंगे और फिर वहां गुवाहाटी रवाना हो जाएंगे। यहाँ पर वह टाउन हॉल कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इस पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि शाह और बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा पश्चिम बंगाल में पार्टी के उन 129 कार्यकर्ताओं के परिवारों से भी मुलाकात कर सकते हैं, जो बीते पांच साल में कथित रूप से राजनीतिक हिंसा में अपने प्राण गँवाए हैं।

    बंगाल में हिंसा के लिए TMC और ममता जिम्मेदार : BJP

    गौरतलब है कि BJP हिंसा के लिए हमेशा पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ TMC और ममता सरकार को ही जिम्मेदार बताती रही है। सूत्रों ने कहा कि यह दोनों ही नेता आने वाले दिनों और सप्ताहों में छोटे-छोटे समूहों में इन परिवारों से मुलाकात करेंगे। सूत्रों की मानें तो अमित शाह जहाँ पार्टी के 86 मृत कार्यकर्ताओं के परिवारों के सदस्यों से मुलाकात करेंगे। वहीं नड्डा शेष परिवारों से मुलाकात करेंगे।

    बताते चलें कि बीजेपी की ओर से नंदीग्राम से शुभेंदु अधिकारी को CM ममता बनर्जी के समक्ष चुनावी टिकट दिया गया है। इस बार पश्चिम बंगाल की कुल 294 सीटों पर 8 चरणों में चुनाव होना है। शुरुआती चरण में यहाँ 27 मार्च को मतदान होगा। इनके बाद क्रमशः 1, 6, 10, 17, 22, 26 और 29 अप्रैल को यहाँ मतदान होगा। वहीं आगामी 2 मई 2021 को अन्य राज्यों के साथ ही यहाँ के चुनाव परिणाम आएंगे