Black Fungus News Updates: Black fungus knocked in Himachal Pradesh, two people died
Representative Image

    बेंगलुरू: कर्नाटक (Karnataka) सरकार ने देश में कोविड-19 (Covid-19) रोगियों में पाए जा रहे ‘काले फंगस’ (Black Fungus) के बारे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों (Health Experts) से जानकारी मांगी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने बुधवार को यह जानकारी दी। सुधाकर ने चिकबालापुर में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा, ”मैंने तकनीकी सलाहकार समिति तथा चिकित्सकों के साथ चर्चा कर काले फंगस के बारे में दो दिन में विस्तृत रिपोर्ट पेश करने के लिये कहा है। उसके आधार पर कोई निर्णय लिया जाएगा।”

    मंत्री मीडिया में आईं खबरों पर प्रतिक्रिया दे रह थे कि कर्नाटक समेत कुछ राज्यों में कोविड-19 रोगियों के बीच एक दुर्लभ संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, जिसे काला फंगस या म्यूकरमाइकोसिस कहते हैं। कोविड के डबल म्यूटेंट वेरिएंट के बढ़ने के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि उन्होंने वंशावली अध्ययन और इसके अनुक्रमण का आदेश दिया है।

    मंत्री ने कहा, ”कुछ लोगो ने इसे भी भारतीय वेरिएंट बताया है। यह ब्रिटिश वेरिएंट से भी अधिक विकराल रूप दिखा रहा है। हम इस पर भी नजर बनाए हुए हैं। कुछ अन्य देश भी इस पर अध्ययन कर रहे हैं।”

    मंत्री ने तालुक स्तर पर स्वास्थ्य ढांचे और चिकित्सा देखभाल में सुधार के बारे में कहा कि बीते चार-पांच महीने से तालुक स्तर पर 2,480 डॉक्टरों और विशेषज्ञों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है, जो अब अंतिम चरण में पहुंच गई है। अगले दो दिन में उनकी नियुक्ति के बारे में गजट आदेश जारी कर दिया जाएगा।