Black-Fungus

    नई दिल्ली: देश में कोरोना (Coronavirus) का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इन सब के बीच देश में ब्लैक फंगस (Black Fungus Updates) ने टेंशन बढ़ा दी है। कई राज्यों में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया गया है। इसी कड़ी में राजधानी दिल्ली (Delhi) की बात करें तो यहां ब्लैक फंगस के 700 से अधिक मामले सामने आए हैं। जबकि पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में भी ब्लैक फंगस के मामले बढ़ते जा रहे हैं।  

    ज्ञात हो कि देश में कोविड की दूसरी लहर का कहर जारी है तो ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलो से चिंता बढ़ना लाजमी है। क्योंकि इससे मौतें भी हो रही हैं। दिल्ली में मौजूदा समय में 700 से अधिक मामले हैं। जिसमें मौजूदा समय में 100 से अधिक मरीजों का इलाज चल रहा है। साथ ही 110 मरीजों का इलाज जीटीबी अस्पताल में चल रहा है।  

    वहीं पंजाब में ब्लैक फंगस की चपेट में आने से 43 लोगों की मौत हुई है। जबकि ब्लैक फंगस के सूबे में कुल 300 मामले हैं। इनमें से 259 मरीज पंजाब के हैं और 41 अन्य राज्यों के हैं। हरियाणा में ब्लैक फंगस के कारण 75 लोगों की मौत हुई है। साथ ही 734 लोगों का राज्य के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। 

    उत्तराखंड की बात करें तो यहां ब्लैक फंगस के सात नए मामले दर्ज हुए हैं। हालांकि इन सातों की मौत हुई है। इस महामारी की चपेट में 244 मरीज पाए गए हैं। जिसमें से 27 लोगों ने दम तोड़ा है। हिमाचल और मध्य प्रदेश में भी ब्लैक फंगस का प्रकोप लगातार जारी है।