Britain invited India to G-7 foreign ministers summit

    नई दिल्ली: देश में लगातार कोरोना वायरस (Corona Virus) बेकाबू होता जा रहा है। भारत (India) में कोरोना के खतरानक रूप के चलते ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने अपनी भारत यात्रा को टाल दिया है। यह दूसरी बार है जब जॉनसन का भारत दौरान कैंसिल हुआ है। इससे पहले वे जनवरी में भारत आनेवाले थे। बताया जा रहा है कि, अब जॉनसन कुछ दिनों के बाद अपनी भारत यात्रा की घोषणा कर सकते हैं। 

    बता दें कि, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 25 अप्रैल को भारत यात्रा पर आने वाले थे लेकिन भारत में बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर उन्हें इस यात्रा को रद्द करने का दबाव था जिसके बाद भारत यात्रा कैंसिल की गई। वैसे ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी भी जॉनसन से अपना दौरा रद्द करने की मांग कर रही थी।  उन्होंने था कि बोरिस जॉनसन भारत के पीएम नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय संबंधों को लेकर ऑनलाइन चर्चा भी कर सकते हैं।

     बता दें कि, इससे पहले 26 जनवरी के कार्यक्रम में बोरिस जॉनसन मुख्या अतिथि के रूप में शामिल होने वाले थे और दिसंबर 2019 में हुए ब्रिटेन के चुनावों के बाद यूरोप के बाहर ब्रिटिश प्रधान मंत्री की यह पहली बड़ी विदेश यात्रा थी। लेकिन उस समय उनकी इस यात्रा को रद्द कर दिया गया था जिसके बाद वे इस महीने भारत आनेवाले थे। 

    इस मामले को लेकर, विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि, कोविड की स्थिति को देखते हुए यह आपसी समझौते से तय किया गया है कि यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री अगले हफ्ते भारत का दौरा नहीं करेंगे। भारत-ब्रिटेन संबंधों को लेकर दोनों पक्ष आगामी दिनों में ऑनलाइन मीटिंग करेंगे।