Pakistan violates ceasefire along LoC and international border in Jammu and Kashmir
File Photo

नयी दिल्ली/अमृतसर. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब (Punjab) में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास दो पाकिस्तानी (Pakistan) “सशस्त्र घुसपैठियों” को मार गिराया। बल ने इस स्थान से मादक पदार्थों की तस्करी की तीन कोशिशों को नाकाम किया है। बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने बताया कि बल को भारतीय क्षेत्र में सीमा पर लगी बाड़ के पास संदिग्ध गतिविधि का पता चला, जिसके बाद बुधवार देर रात करीब दो बजकर 20 मिनट पर अमृतसर में राजाताल सीमा चौकी के निकट दोनों को मार गिराया गया।

बीएसएफ के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) भूपिंदर सिंह ने अमृतसर में संवाददाताओं को बताया, “ड्यूटी पर तैनात बीएसएफ के संतरी को बाड़ के पास कुछ आवाज सुनाई दी। घने कोहरे के बीच उसने वहां मौजूद लोगों को ललकारा, लेकिन तभी उसे बंदूक का ट्रिगर खींचने की आवाज सुनाई दी।” उन्होंने बताया, “बीएसएफ के जवान ने आत्म रक्षा में गोलियां चलाईं और बाद में हमें घटनास्थल से हथियारों से लैस घुसपैठियों के शव मिले।”

उन्होंने बताया कि घटनास्थल की तलाशी के बाद एक एके-56 रायफल, एक अन्य अर्द्धस्वचालित रायफल, एक पिस्तौल, 90 गोलियां, पांच मैगजीन और करीब 10 फुट की दो पीवीसी पाइप बरामद की गईं, जिनका आमतौर पर इस्तेमाल सीमा पार से नशीले पदार्थों के पैकेट भेजने के लिए किया जाता है।

उन्होंने बताया कि इस स्थान से कोई मादक पदार्थ बरामद नहीं हुआ है। अधिकारी के अनुसार बल पाकिस्तानी रेंजरों के समक्ष अपनी “आपत्ति दर्ज” करा रहे हैं कि घुसपैठिए उनके क्षेत्र का इस्तेमाल मादक पदार्थों को भारतीय क्षेत्र में भेजने के लिए कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इसी क्षेत्र से मादक पदार्थों की तस्करी की दो कोशिशों को नाकाम किया गया। एक क्षेत्र रामकोट सीमा चौकी के निकट है और अमृतसर सेक्टर के पास दो अलग अलग स्थानों से पांच किलोग्राम से अधिक हेरोइन बरामद की गई।