CAA Protest: सोनिया गांधी के नेतृत्व में विपक्षी दल के नेताओं ने राष्ट्रपति से की मुलाकात

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पश्चिम बंगाल में हिंसक प्रदर्शन जारी है। हावड़ा जिले में इंटरनेट सेवाएं आज शाम 5 बजे तक निलंबित रहेंगी। 08.50 - A.M डिब्रूगढ़

नई दिल्ली,

  • 6.32 PM. दिल्ली: जामिया मिलिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में हुई घटनाओं के विरोध में भारतीय युवा कांग्रेस ने मशाल रैली निकाली। कांग्रेस नेता हरीश रावत भी विरोध मार्च में हिस्सा ले रहे हैं।
  • 5.44 PM. सोनिया गांधी: हमारे पास दिल्ली में एक उदाहरण है जहां पुलिस ने जामिया महिला छात्रावास में प्रवेश किया और उन्हें बाहर निकाला, इसने छात्रों को बेरहमी से पीटा। 
  • 5.44 PM. सोनिया गांधी: पूर्वोत्तर में जो स्थिति अब एक्ट की वजह से राजधानी सहित पूरे देश में फैल रही है, एक बहुत ही गंभीर स्थिति है, हमें डर है कि यह आगे भी फैल सकता है। जिस तरीके से पुलिस ने शांतिपूर्ण तरीके से निपटा प्रदर्शन।
  • 5.44 PM. दिल्ली: कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में विपक्षी दल के नेताओं ने आज जामिया मिलिया इस्लामिया की घटना को लेकर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की।
  • 5.08 PM. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल: मैं दिल्ली के सभी नागरिकों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। सभ्य समाज में हिंसा का कोई भी रूप स्वीकार्य नहीं है। हिंसा से कुछ भी हासिल नहीं हो सकता। हमें शांति से अपनी राय रखनी चाहिए।
  • 4. 34 PM. डीसीपी साउथ ईस्ट (दिल्ली): उन तस्वीरों में वह आदमी एक पुलिस कर्मी है और वहां (जामिया) में ‘बैंडबस्ट’ के लिए मौजूद था। पुलिस ‘बैंडबॉस्ट’ न केवल बेख़बर है, कुछ विशेष सादे कपड़े ‘बैंडोबस्त’ भी तैनात हैं। उन्हें एक भीड़ में उपद्रवियों की पहचान करने और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए तैनात किया जाता है. 
  • 4.34 PM. डीसीपी साउथ ईस्ट (दिल्ली): पुलिस ने हिंसक भीड़ को नियंत्रित करने और शांति बनाए रखने के लिए अपना कर्तव्य निभाया। झूठी तस्वीर पेश करने की कोशिश की जा रही है। एक तस्वीर सोशल मीडिया पर चक्कर लगा रही है जहां एक पुलिस कर्मी को छात्र संगठन के सदस्य के रूप में पेश किया जा रहा है। यह झूठ है।
  • 4.20 PM. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह: मैं कांग्रेस पार्टी से कहना चाहता हूं कि यह नेहरू-लियाकत समझौते का हिस्सा था, लेकिन 70 साल से लागू नहीं हुआ क्योंकि आप वोट बैंक बनाना चाहते थे। हमारी सरकार ने संधि को लागू किया है और लाखों और करोड़ों लोगों को नागरिकता दी है।
  • 4.19 PM. नागरिकता संशोधन अधिनियम पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह: संपूर्ण विपक्ष देश के लोगों को गुमराह कर रहा है। मैं दोहराता हूं कि किसी भी अल्पसंख्यक समुदाय के किसी भी व्यक्ति की नागरिकता छीनने का कोई सवाल ही नहीं है। विधेयक में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है।
  • 04. 05 P.M – पीआरओ, पूर्वी रेलवे: कानून-व्यवस्था को देखते हुए पूर्वी रेलवे के न्यू फरक्का-अजीमगंज और कृष्णानगर-लालगोला सेक्शन में आज के लिए 19 ट्रेनों को रद कर दिया गया है.
  • 03. 45 P.M –  पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर इलाके में दिल्ली पुलिस के डीसीपी पहुंच गए हैं, प्रदर्शनकारियों को समझाने की कोशिश की जा रही है. डीसीपी का कहना है कि वह लगातार हालात को काबू करने की कोशिश कर रहे हैं. माहौल को ठंडा करने के लिए दिल्ली पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद ली और प्रदर्शनकारियों को शांत करवाया.
  • 03. 38 P.M – दिल्ली के सीलमपुर में हुई पत्थरबाजी का वीडियो.
  • 03. 34 P.M –  जफराबाद में पुलिस ड्रोन से रख रही नजर.
  • 03. 30 P.M – दिल्ली के सीलमपुर इलाके में दोपहर एक बजे के बाद से ही प्रदर्शन जारी था. लेकिन दो बजे के करीब प्रदर्शनकारियों की तरफ से प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया था. प्रदर्शनकारियों की तरफ से गाड़ियों में आग लगाई गई, तोड़फोड़ की गई.
  • 03. 28 P.M – सीलमपुर इलाके में प्रदर्शन के बाद वेलकम, जाफराबाद, बाबरपुर मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है. इन स्टेशनों पर मेट्रो नहीं रुकेगी.
  • 03. 20 P.M – दिल्ली के सीलमपुर में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की है, इसके अलावा प्रदर्शनकारियों के द्वारा गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई और आग लगाई गई. सीलमपुर के साथ-साथ ये प्रदर्शन जाफराबाद इलाके में भी हो रहा है.
  • 03.10 P.M – दिल्ली के सीलमपुर इलाके में नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के कारण जाफराबाद जाने वाले इलाके को बंद कर दिया गया है.
  • 02.49 P.M –  दिल्ली के सीलमपुर इलाके में एक बार फिर नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन हो रहा है. यहां जमा प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियों में तोड़फोड़ की है. पुलिस ने भीड़ को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े हैं. बता दें कि इससे पहले दिल्ली के जामिया इलाके में विरोध प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया था.अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और आसपास के इलाकों में हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए आठ छात्रों समेत 26 लोगों को रिहा कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार हालात में भी काफी सुधार हुआ है। 
  • 02. 44 P.M – सॉलिसिटर जनरल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि पुलिस ने प्रॉक्टर की अनुमति से परिसर में प्रवेश किया. इसे लेकर जामिया के चीफ प्रॉक्टर, डब्ल्यूए खान ने कहा कि ये निराधार आरोप हैं. मैं बिना अनुमति के परिसर में प्रवेश करने के बाद पुलिस के बर्बर व्यवहार की निंदा करने वाला पहला व्यक्ति था.
  • 02. 34 P.M – अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और आसपास के इलाकों में हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए आठ छात्रों समेत 26 लोगों को रिहा कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार हालात में भी काफी सुधार हुआ है.
  • 02. 24 P.M – महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि जामिया में जो हुआ, वह जलियांवाला बाग जैसा है. छात्र एक युवा बम की तरह हैं. इसलिए हम केंद्र सरकार से अनुरोध करते हैं कि छात्रों के साथ अच्छे से व्यवहार किया जाए.
  • 01. 50 P.M – कोलकाता: पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जादवपुर से जदू बाबू बाजार तक विरोध मार्च निकाला। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सांसद मिमी चक्रवर्ती और नुसरत जहां भी विरोध मार्च में शामिल हुईं.
  • 01. 47 P.M – सुप्रीम कोर्ट की ओर से जामिया हिंसा मामले में फैसला सुना दिया गया है. अदालत ने कहा है कि याचिकाकर्ता सबसे पहले हाईकोर्ट में जाएं, जब हाईकोर्ट कोई फैसला देगा तो उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी. सर्वोच्च अदालत के आदेश में कहा गया है कि हाईकोर्ट ही अपने विवेक के अनुसार छात्रों को मेडिकल सुविधा, गिरफ्तारी के मामले में आदेश देगा. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश में कहा कि हाईकोर्ट दोनों पक्षों को सुनने के बाद फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की नियुक्ति कर सकता है. हिंसा करने वाले छात्रों की गिरफ्तारी पर फिलहाल कोई रोक नहीं लगाई गई है, छात्रों को गिरफ्तार न करने की मांग सुप्रीम कोर्ट ने ठुकरा दी है. 
  • 01. 37 P.M – सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में अपना फैसला लिखना शुरू कर दिया है, जिसमें मुख्य रूप से कहा गया है कि याचिकाकर्ताओं की चिंता छात्रों की गिरफ्तारी की है. 
  • 01. 18 P.M – संजय हेगड़े ने इस दौरान कहा कि बिना यूनिवर्सिटी के इजाजत के पुलिस नहीं खुल सकती है. किसी छात्र या छात्र होने का दावा करने वाले को गिरफ्तार करने से पहले यूनिवर्सिटी प्रशासन/ वीसी को बताएं.सुप्रीम कोर्ट ने इस दौरान संजय हेगड़े से कहा कि अदालत में मीडिया पब्लिसिटी के लिए जोर-जोर से बोलने की जरूरत नहीं है.
  • 01.04 P.M – केरल : त्रिवेंद्रम में कई संगठन नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. केरल पुलिस के अनुसार, आज सुबह 11 बजे तक 233 लोगों को हिरासत में ले लिया गई है.
  • 12.54 P.M – दक्षिण पूर्व दिल्ली के अतिरिक्त डीसीपी कुमार ज्ञानेश ने जामिया घटने पर कहा कि प्रदर्शनकारियों द्वारा हम पर पेट्रोल बम फेंके गए. ये चीजें मौके पर नहीं होती हैं, यह दर्शाता है कि यह एक साजिश थी.
  • 12.51 P.M – जामिया और एएमयू में पुलिस कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर कमल हासन ने कहा कि युवाओं को राजनीतिक रूप से जागरूक होना होगा. उन्हें सवाल पूछना चाहिए. अगर उनके सवालों को दबा दिया जाता है, तो लोकतंत्र खतरे में है. मैं एक छात्र हूं (अपने क्षेत्र में) मैं उनके लिए आवाज उठाता रहूंगा.आप नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ अपनी लड़ाई को कैसे आगे बढ़ाएंगे? कमल हासन ने यह पूछे जाने पर कहा कि हम अपनी लड़ाई को सही दिशा में कानूनी समाधान से लड़ेंगे.
  • 12.31 P.M – जामिया हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई. चीफ जस्टिस ने याचिकाकर्ताओं से कहा है कि वो पहले उन्हें समझाएं कि उनकी याचिका क्यों सुनी जाए. चीफ जस्टिस ने कहा कि ये मामला हाईकोर्ट क्यों नहीं गया?याचिकाकर्ता से अदालत ने कहा कि आपको लीगल सिस्टम समझना होगा. ऐसे मामलों से आप हमें ट्रायल कोर्ट बना रहे हैं.याचिकाकर्ता ने कहा कि ये हिंसा पूरे देश में हो रही है, ऐसे में सुप्रीम कोर्ट को दखल देना होगा. जिसपर चीफ जस्टिस एस. ए. बोबड़े नाखुश हुए और कहा कि हम ऐसा नहीं करेंगे, इस तरह की भाषा का इस्तेमाल ना करें.याचिकाकर्ता ने जब कहा कि छात्रों की तरफ से हिंसा नहीं हुई है, तो चीफ जस्टिस ने पूछा कि हिंसा नहीं हुई तो बस कैसे जली थी?
  • 12.11 P.M – नागरिकता संशोधन ऐक्ट के खिलाफ यूपी के मऊ में हिंसक प्रदर्शन के बाद फिलहाल तनावपूर्ण शांति है. एडीजी आशुतोष पांडेय ने बताया कि फिलहाल यहां शांति कायम है. शहर के दक्षिण टोला इलाके में पुलिस और पीएसी का मार्च जारी है. इसी जगह सोमवार को हिंसा भड़की थी. उधर, लखनऊ स्थित यूपी विधानसभा के बाहर समाजवादी पार्टी (एसपी) नेताओं और कार्यकर्ताओं ने दिल्ली के जामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों पर हुए लाठीचार्ज का विरोध किया। इस दौरान एसपी विधायक ने कपड़े उतारकर प्रदर्शन किया। प्रयागराज में भी धारा-144 लागू कर दी गई है.
  • 12.09 P.M –  दिल्ली पुलिस ने 15 दिसंबर का एक विडियो जारी किया है जिसमें दिल्ली पुलिस के जॉइंट कमिश्नर जामिया के प्रदर्शनकारी छात्रों से शांत रहने और पथराव न करने की अपील कर रहे हैं.
  • 12.06 P.M – दिल्ली पुलिस के मुताबिक, शुरुआती जांच में लग रहा है कि हिंसा की तैयारी पहले से की गई थी. गीले कपड़े लेकर आंसू गैस के गोले पर डाले गए थे, पेट्रोल बम का इस्तेमाल हुआ था. जो बताता है कि पहले से प्लानिंग थी, अभी तक इसमें दस लोगों को गिरफ्तार किया गया है.
  • 11.52 A.M – उत्तर प्रदेश के संभल में भी इंटरनेट की सुविधा सस्पेंड कर दी गई है. इससे पहले मेरठ, सहारनपुर, अलीगढ़ में भी इंटरनेट की सुविधा को बंद किया गया है.
  •  11.46 A.M – सुप्रीम कोर्ट में कुछ देर में हिंसा पर सुनवाई शुरू होने वाली है. दिल्ली, यूपी पुलिस के अधिकारी अदालत में पहुंच गए हैं. दिल्ली पुलिस की ओर से प्रवीर रंजन, देवेश श्रीवास्तव मौजूद हैं, जबकि अलीगढ़पुलिस की ओर से DIG रेंज मौजूद हैं. अलीगढ़ हिंसा में घायल हुए प्रीतेंद्र भी अदालत में मौजूद हैं.
  • 11.40 A.M – पुणे में नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ सिग्नेचर कैंपेन निकालने वाले दो छात्रों को पुणे पुलिस ने नोटिस जारी किया है. छात्रों की ओर से मंगलवार शाम को ये कैंपेन चलाया जाना था.
  • 11.30 A.M – डीएमके ने भी सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ याचिका दायर कर दी है.
  • 11.20 A.M – चेन्नई: द्रमुक नेताओं कनिमोझी और दयानिधि मारन ने पार्टी नेताओं के साथ क्रमशः चेन्नई कलेक्ट्रेट और चेपक में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.
  •  11.10 A.M – सुप्रीम कोर्ट नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हिंसा की सीबीआइ या अदालत की निगरानी वाली एसआइटी जांच की मांग पर विचार करने के लिए सहमत है।
  • 11.05 A.M –गृह मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि जामिया विरोध के दौरान दिल्ली पुलिस की ओर से एक भी गोली नहीं चलाई गई. हिरासत में लिए गए सभी 10 लोगों की आपराधिक पृष्ठभूमि है। असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा रही है.
  • 11.01 A.M – जामिया हिंसा मामले पर थोड़ी देर में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू होने जा रही है. दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी, ज्वाइंट सीपी साउथ दिल्ली सुनवाई से पहले अदालत पहुंच गए हैं.
  • 10.49 A.M – नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) के खिलाफ देश के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी प्रदर्शन के मद्देनज़र असम पुलिस ने 190 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है. इनमें एक कांग्रेस कार्यकर्ता भी शामिल है, इन सभी पर हिंसा की साजिश करने का आरोप है. जबकि, पुलिस फायरिंग में चार लोगों की मौत भी हुई है.
  • 10.43 A.M – नागरिकता संसोधन एक्ट (CAA) पर विपक्षी पार्टियों के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करने पर शिवसेना सांसद संजय राउत का कहना है कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है, वह इस प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा नहीं बनेंगे.
  • 10.33 A.M – छात्र और निवासी नागरिकता संशोधन अधिनियम और एनआरसी के खिलाफ जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के बाहर शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन कर रहे है.
  • 10.25 A.M – नागरिकता संशोधन कानून 2019 के विरोध में केरल में मंगलवार को लगभग 33 संगठनों द्वारा  राज्यव्यापी बंद बुलाया गया. पुलिस ने राज्य के विभिन्न हिस्सों से लगभग 100 लोगों को  हिरासत में ले लिया है.
  • 10.25 A.M –शिलांग में सुबह 6 से शाम 7 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई है. मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर अभी भी प्रतिबंध लागू है. पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी.
  • 10.20 A.M – नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध की आवाजें देश के दूसरे शिक्षण संस्‍थानों में भी फैल चुकी हैं। कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे दिल्‍ली के जामिया मिलिया इस्‍लामिया के छात्रों और पुलिस के बीच हुई हिंसक झड़पों के विरोध में देश भर के 36 छोटे-बड़े शिक्षण संस्‍थानों में प्रदर्शन हुए। हिरासत में लिए गए 53 प्रदर्शनकारियों में से एक आईआईएम अहमदाबाद के प्रफेसर भी हैं। ये प्रदर्शन केवल आईआईटी-बॉम्‍बे, आईआईटी मद्रास, जाधवपुर यूनिवर्सिटी, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के अलावा सिलीगुड़ी, नॉर्थ बंगाल और कोच्चि जैसे दूर दराज के शिक्षण संस्‍थानों में भी हुए। इन संस्‍थानों के छात्रों ने जामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी समेत दूसरी जगहों पर प्रदर्शनकारी छात्रों पर पुलिस कार्रवाई का विरोध किया।
  • 10.11A.M – असम में आज से ब्रॉडबैंड इंटरनेट की सुविधा को शुरू कर दिया गया है. हालांकि, मोबाइल इंटरनेट की सर्विस शाम 7 बजे तक बंद ही रहेगी.
  • 10. 10 A.M – उत्तर प्रदेश की विधानसभा में नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ समाजवादी पार्टी प्रदर्शन कर रही है.
  • 10. 00 A.M – नए नागरिकता कानून के विरोध के बीच एहतियात के तौर पर पश्चिम बंगाल के कुछ जिलों में इंटरनेट सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है. उत्तर दिनाजपुर, मालदा, मुर्शिदाबाद, हावड़ा, उत्तर 24 परगना (बशीरहाट और बशीरहाट सब डिवीजन) और दक्षिण 24 परगना के कुछ हिस्सों में इंटरनेट को निलंबित कर दिया गया.
  • 09. 45 A.M – अब तक 136 मामले दर्ज किए गए हैं और 190 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। ये सामान्य प्रदर्शनकारी नहीं थे, वहीं हिंसा में लिप्त लोगों और कुछ साजिशकर्ताओं को भी गिरफ्तार किया गया है, जिनमें विभिन्न संगठनों के कुछ प्रमुख नेता शामिल हैंः भास्कर ज्योति महंता, असम डीजीपी
  • 09. 40 A.M – यूपी के मऊ में पुलिस ने धारा 144 लगा दी है. साथ ही इंटरनेट सेवाओं को भी बंद कर दिया गया है. दरअसल कल यानि 16 दिसंबर को लोग नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे. इस दौरान लोगों ने सड़क पर जमकर हिंसा की. एक तरफ गैस सिलेंडर की मदद से दक्षिण टोला पुलिस स्टेशन के अंदर आग लगा दी तो दूसरी सड़क पर पत्थरबाजी और आगजनी की. प्रदर्शनकारियों ने दुकानों में तोड़-फोड़ भी की। पुलिस ने मामला शांत करने की कोशिश की तो पुलिस पर पत्थरबाजी की गई.
  • 09.35 A.M – दिल्ली पुलिस ने जामिया हिंसा मामले में जामिया इलाके से 10 लोगों को गिरफ्तार किया है. खास बात ये है कि गिरफ्तार लोगों में एक भी स्टूडेंट नहीं है. पुलिस के मुताबिक सभी गिरफ्तार शख्स क्रिमिनल बैकग्राउंड के हैं. गिरफ्तार 10 लोगों में से 3 इलाके के BC यानी बेड कैरेक्टर घोषित क्रिमिनल हैं.
  • 09.28 A.M – नेशनल लॉ स्कूल से जुड़े कई संगठनों ने नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ आवाज एक की है. सभी छात्रों ने जामिया, AMU में पुलिस के द्वारा छात्रों पर की गई कार्रवाई की निंदा की है.
  • 09.25 A.M –  केरल के वायनाड में नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने राज्य की सरकारी बस पर पत्थरबाजी की. इस मामले में चार लोगों को हिरासत में ले लिया गया है.
  • 09.20 A.M-  असम के डिब्रूगढ़ में सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक कर्फ्यू में छूट दी गई है. इससे पहले केंद्र के द्वारा असम भेजे गए अधिकारी GP सिंह ने सोमवार को ट्वीट कर जानकारी दी थी कि असम में वापस हालात सामान्य हो रहे हैं. ऐसे में आज से ही राज्य में इंटरनेट की सुविधा बहाल की जा सकती है.
  • 09.10 – A.M  नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पश्चिम बंगाल में हिंसक प्रदर्शन जारी है। हावड़ा जिले में इंटरनेट सेवाएं आज शाम 5 बजे तक निलंबित रहेंगी। 
  • 09.10 – A.M नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पश्चिम बंगाल में हिंसक प्रदर्शन जारी है। हावड़ा जिले में इंटरनेट सेवाएं आज शाम 5 बजे तक निलंबित रहेंगी। 
  • 08.50 – A.M डिब्रूगढ़ जिला प्रशासन के अनुसार आज के लिए सुबह 6 से 8 बजे तक जिले में कर्फ्यू में ढील दी गई। नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देशभर में प्रदर्शन जारी है। 
  • 08.40 – A.M प्रदर्शनकारियों ने कवरेज करने पहुंचे मीडियाकर्मियों को भी निशाना बनाया। हमले में दो मीडियाकर्मियों को गंभीर चोटें आई हैं। एक महिला रिपोर्टर से बदसुलूकी की गई और उनका कैमरा व मोबाइल फोन लूटने का प्रयास किया गया। सुबह आठ बजे से ही विश्वविद्यालय के गेट नंबर सात पर शुरू में तो करीब 200-300 प्रदर्शनकारी थे, जिन्होंने मानव श्रृंखला बना रखी थी।
  • 08.35 – A.M बंगाल में रेल और सड़क यातायात को ठप कर तोड़फोड़ की गई। हैदराबाद में मौलाना आजाद उर्दू यूनिवर्सिटी, मुंबई में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेस और आइआइटी चेन्नई के छात्रों ने भी विरोध प्रदर्शन किया। दिल्ली के जामिया विवि को पांच जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है।साथ ही छात्राओं को हॉस्टल छोड़ने के लिए भी कहा गया है।
  • 08.30 – A.M  देश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध के नाम पर दिल्ली सहित कई स्थानों पर सोमवार को भी विरोध प्रदर्शन जारी रहा। उप्र के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएएमयू), लखनऊ के नदवा कॉलेज और इंटीग्रल विश्वविद्यालय के छात्र सड़कों पर उतर आए, जबकि मऊ में उग्र प्रदर्शन हुआ।

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) बनने के बाद आज भी देशभर में हिंसक विरोध दौर जारी है।  जहां  कल दिल्ली और देश के अधिकाँश हिस्से मेंसोमवार को भी विरोध प्रदर्शन जारी रहा वहीं विभिन्न विश्वविद्यालय विशेषतः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएएमयू), लखनऊ के नदवा कॉलेज और इंटीग्रल विश्वविद्यालय के छात्र आज भी अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे है।  ख़बरों के अनुसार पश्चिम बंगाल में रेल और सड़क यातायात को ठप कर तोड़फोड़ की गई है। देश के हर कोने से लोग इस कानून का विरोध करने सड़को पर उतर रहे है।  इसके साथी ही मोदी सरकार को इस कानून को बदलने की मांग भी जोर-शोर से की जा रही है।