CAA PROTEST LIVE: मोदी सरकार ने गांधी, नेहरू का वादा पूरा किया: आरिफ मोहम्मद खान

नई दिल्ली, 09.40 A.M -कैमूर जिले के मोहनिया में महागठबंधन के कार्यकर्ताओं ने रेल ट्रैक को जाम कर दिया. इस वजह से आसनसोल वाराणसी पैसेंजर खड़ी रह गई. महागठबंधन कार्यकर्ता मोहनिया चांदनी

नई दिल्ली,

  • 8.38 PM. राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान: सरकार ने महात्मा गांधी, पंडित जी और कांग्रेस के उस वादे को पूरा किया है जिसमे उन्होंने कहा था की पाकिस्तान में नर्क का जीवन जीवन व्यतीत कर रहे है थे उन्हें नागरिकता मिलनी चाहिए। अधिनियम की नींव 1985 और 2003 में रखी गई थी, सरकार ने इसे कानूनी रूप दिया।
  • 5.52 PM. दिल्ली के सीलमपुर हिंसा मामला: दिल्ली की एक अदालत ने सभी आरोपियों को तुरंत जमानत देने के अधिकार के साथ 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।
  • 5.13 PM. भूपेंद्र यादव, दिल्ली में भाजपा: हमारी पार्टी ने फैसला किया है कि आने वाले 10 दिनों में हम एक विशेष अभियान शुरू करेंगे और नागरिकता संशोधन अधिनियम के लिए 3 करोड़ से अधिक परिवारों से संपर्क करेंगे। हम 250 से अधिक स्थानों पर इस अधिनियम के समर्थन में प्रेस वार्ता करेंगे।
  • 4.50 PM. असम के छात्र संघ के मुख्य सलाहकार समुज्जल भट्टाचार्य: लोगों की आवाज़ तेज़ और स्पष्ट है, #CitizenshipAmendmentAct को जाना चाहिए। मुझे डरना चाहिए क्योंकि यह अवैध बांग्लादेशियों का रक्षक है, ऐतिहासिक असम समझौते का उल्लंघन करता है, उत्तर पूर्व, सांप्रदायिक और असंवैधानिक है।
  • 4.16 PM. कर्नाटक: सुरक्षा बलों ने नागेश्वर स्कूल से कलाबुरागी में जगत सर्किल तक मार्च निकाला। एडीजीपी, आलोक कुमार ने कहा- आम जनता के मन में विश्वास पैदा करने और बुरे तत्वों के मन में भय पैदा करने के लिए हम मार्च कर रहे हैं।  हम लोगों को सही संकेत देना चाहते हैं।".  
  • 03. 42 P.M – असम के तिनसुकिया में आज रात 8 बजे से कल सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाया जाएगा.
  • 03. 42 P.M –  सीपीआइ के राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वम को मंगलुरु में  नागरिकता कानून के विरोध प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिया गया.
  • 03. 30 P.M – मंगलुरु पुलिस के अनुसार मंगलुरु में आज दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी रहेगी. सोमवार को कर्फ्यू हटा दिया जाएगा। हालांकि धारा -144 लागू रहेगी.
  • 03. 20 P.M – नागरिकता संशोधन कानून के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर पर शाम 4.30 बजे कांग्रेस कोर ग्रुप की मीटिंग बुलाई गई है. कार्यक्रम में कांग्रेस आगे की रणनीति तय करेगी.
  • 03. 10 P.M –  दिल्ली के सीलमपुर में पैरा मिलिट्री फोर्स ने फ्लैग मार्च किया है. इसी स्थान पर हिंसा हुई थी. दिल्ली पुलिस के डीसीपी वेद सूर्या अपनी टीम के साथ यहां पर फ्लैग मार्च कर रहे हैं. फ्लैग मार्च में पैरामिलिट्री फोर्स के जवान भी शामिल हैं.
  •  02. 58 P.M –  बहराइच जिले में हुई हिंसा की घटनाओं के बारे में पुलिस अधीक्षक (एसपी) गौरव ग्रोवर ने बताया कि कल हई इन घटनाओं को लेकर छह मामले दर्ज किए गए और 38 लोगों को हिरासत में लिया गया है. करीब 100 लोगों पर नामजद एफआइआर की गई है. उन्‍होंने आगे कहा कि उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.
  •  02. 55 P.M – मेरठ जोन के एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि मेरठ जोन में 250 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. 250 और लोगों की पहचान की गई है. लगभग 100 अवैध हथियार जब्त किए गए हैं। वर्तमान स्थिति सामान्य है.
  •  02. 50 P.M – कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि मंगलुरु में आज दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई. रात में कर्फ्यू जारी रहेगा. मंगलुरु में रविवार से दिन में कर्फ्यू में ढील दी जाएगी। 23 दिसंबर से धारा 144 लागू होगा.
  • 02. 45 P.M – शिया मौलबी मौलाना कल्बे जवाद ने कहा कि सीएए और एनआरसी दो अलग-अलग चीजें हैं. एनआरसी अब-तक केवल असम में लागू किया गया है और पूरे भारत में लागू नहीं किया गया है. हम अभी तक यह नहीं जानते हैं कि इसमें क्या नियम होने जा रहे हैं. पार्टियां इस पर गुमराह कर रही हैं। मुसलमानों से संयम दिखाना चाहिए.
  • 02. 30 P.M – दिल्ली पुलिस ने भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद को गिरफ्तार कर लिया है. शुक्रवार को चंद्रशेखर आजाद को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया था. इसके बाद आज उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है. दिल्ली पुलिस ने चंद्रशेखर आजाद को शुक्रवार को जामा मस्जिद में प्रदर्शन नहीं करने की इजाजत दी थी.
  • 02. 30 P.M – दिल्ली के राजघाट पर नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ कई मुस्लिम संगठनों के लोग विरोध कर रहे हैं. इनका कहना है कि यह कानून मुस्लिम समुदाय के लोगों के खिलाफ है और इसका पुरजोर विरोध होना चाहिए और सरकार को इस फैसले को बदलना चाहिए. ये लोग NRC का भी विरोध कर रहे हैं.
  • 02. 00 P.M –  बिहार: राजद नेता तेजस्वी यादव ने पटना में महागठबंधन की रैली में नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया.
  • 01. 57 P.M – केरल के कोझीकोड में नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया. 
  •  01. 55 P.M – लखनऊ में इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई है. यहां पर एयरटेल की इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई है.
  •  01. 49 P.M – रामपुर में विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस पर पथराव. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ लाठीचार्ज की और आंसू गैस के गोले दागे.
  •  01. 40 P.M – अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल उन लोगों के परिवारों से मुलाकात करेगा जो लखनऊ में विरोध प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा में मारे गए थे.
  • 01. 30 P.M – दिल्ली में नागरिकता कानून के खिलाफ जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन जारी.
  • 01. 30 P.M – दिल्ली के दरियागंज इलाके में सुरक्षा के लिहाज से पैरा मिलिट्री फोर्स की तीन कंपनियां तैनात की जा रही है. पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान दरियागंज , जामा मस्जिद और अन्य इलाकों में तैनात किए जा रहे हैं.
  • 01. 05 P.M – आरजेडी कार्यकर्ताओं ने भागलपुर में बंद के दौरान ऑटो रिक्शा में तोड़-फोड़ की है. समाचार एजेंसी एएनआई ने इसकी तस्वीरें जारी की है. इस वीडियो में कुछ लोग टैम्पो को तोड़ते दिख रहे हैं.
  • 01. 00P.M – तमिलनाडु में एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन के पास नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड्स तोड़ दिए.
  • 12. 56P.M – महाराष्ट्र के हिंगोली जिले में कथित रूप से नागरिक संपत्ति (संशोधन) अधिनियम के खिलाफ अलग-अलग विरोध प्रदर्शनों के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और दंगा करने के आरोप में 20 लोगों को हिरासत में लिया गया.
  • 12. 53P.M –  कर्नाटक: कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने कहा किनोटिस के अनुसार, मैं ट्रेन, बस या कार से मंगलुरु नहीं जा सकता. मुझे नहीं पता कि राज्य में या केंद्र में लोकतंत्र है या नहीं. अगर स्थिति उनके लिए अनुकूल है, तो मेरे लिए क्यों नहीं. हम लोगों को भड़काने नहीं जा रहे हैं. हमें उनसे कानून और व्यवस्था के बारे में कोई सबक लेने की जरूरत नहीं है. बता दें, मैंगलोर पुलिस आयुक्त ने मंगलुरु की यात्रा के संबंध में पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को नोटिस जारी किया, जिसमें कहा गया है कि शहर में उनके प्रवेश से कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है.
  • 12. 50 P.M – एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने सीएए और एनआरसी को लेकर बयान दिया है. पुणे में उन्होंने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि सीएए, एनआरसी उन गंभीर मुद्दों से ध्यान हटाने की कोशिश कर रहे हैं जिनका देश सामना कर रहा है. उन्होंने कहा कि सिर्फ अल्पसंख्यक ही नहीं, बल्कि देश की एकता और प्रगति के बारे में सोचने वाले सभी लोग सीएए और एनआरसी का विरोध कर रहे हैं.पवार ने आगे कहा कि सीएए देश में धार्मिक, सामाजिक एकता और सद्भाव को बिगाड़ और नुकसान पहुंचाएगा. सीएए के तहत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के प्रवासियों को केवल श्रीलंका के तमिलों को ही क्यों अनुमति दें.
  • 12. 45 P.M –  यूपी में अबतक लगभग 10000 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किया गया है. इधर प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों के खिलाफ योगी सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है. यूपी पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ जुर्माना लगाकर वसूली नोटिस भेज रही है. जुर्माना नहीं चुकाने पर संपत्ति कुर्क की जाएगी. 
  • 12. 25 P.M – लखनऊ में हिंसा करने वाले गिरफ्तार लोगों में से आधा दर्जन से ज्यादा लोग पश्चिम बंगाल के मालदा के रहने वाले हैं. पुलिस के मुताबिक हिंसा करने वाले कई उपद्रवी लखनऊ छोड़कर भाग गए हैं. सूत्रों के मुताबिक पश्चिम बंगाल से इन उपद्रवियों को बुलाया गया था. हिंसा भड़काने में इनका हाथ है. लखनऊ में हिंसा मामले में अब तक 218 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है, जबकि 300 से अधिक लोगों से पूछताछ की जारी है.
  • 12. 17 P.M –  उत्तर प्रदेश में हालात को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं. सीएम को आज अमेठी जाना था लेकिन अब वे नहीं जा रहे हैं. डिप्टी सीएम केशव मौर्य के सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं.
  • 12. 02 P.M – लखनऊ हंगामे के बाद 218 लोग जेल भेजे गए हैं. इन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है. इन सबकी पहचान प्रदर्शनकारी और भीड़ को उकसाने वालों के तौर पर की गई है. वहीं संभल में दो प्रदर्शनकारियों की मौत के बाद 35 नामदर्ज लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है, जबकि सैकड़ों अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. शुक्रवार को संभल के चन्दौसी में ज्ञापन देने के नाम पर हजारों प्रदर्शनकारी इकट्ठा हुए थे. इन प्रदर्शनकारियों पर पथराव और बाइक में आग लगाने का आरोप है. इसके अलावा पुलिस चौकी में भी तोड़-पोड़ का आरोप है. अमरोहा में 55 लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा किया गया है, लगभग 1500 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है. एक दर्जन लोगों को हिरासत में ले लिया गया है.
  • 12. 02 P.M – दिल्ली पुलिस का कहना है कि दरियागंज में नागरिकता कानून के विरोध प्रदर्शन के दौरान शुक्रवार को हुई हिंसा के मामले में 15 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। इससे पहले जानकारी आई थी कि इस मामले में 10 लोगों की गिरफ्तारी हुई है.
  • 11. 50 A.M – बेंगलुरू शहर के पुलिस आयुक्त भास्कर राव ने नागरिकता कानून के विरोध पर कहा कि एसजे पार्क पुलिस स्टेशन और उल्सूर गेट पुलिस स्टेशन में 8 केस दर्ज किए गए.उन्होंने कहा कि अभी तक हमारे पास इसे बढ़ाने की कोई योजना नहीं है, लेकिन हम शाम को स्थिति का अध्ययन करेंगे। ये ऐसी चीजें हैं, जहां हमें तत्काल फैसले लेने की जरूरत है.
  • 11. 45 A.M – तेजस्वी के आने से पहले पटना के डाक बंगला चौराहे पर माहगठबन्धन के नेताओं का आना शुरू हो गया है. आरएलएसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि एनआरसी के बारे में नीतीश पक्ष और विपक्ष दोनों की भाषा बोल रहे ताकि चेहरा बचा रहे पर जनता सब समझ रही है.जब तक सीएए और एनआरसी वापस नहीं होगा आंदोलन चलता रहेगा.
  • 11. 37 A.M – तमिलनाडु में वामपंथी संगठन एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन के बाहर नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन  कर रहे हैं. 
  • 11. 33 A.M – केरल में कांग्रेस शनिवार को सभी जिला मुख्यालयों में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ अपने अभियान को मजबूत करने के लिए विरोध प्रदर्शन का आयोजन कर रही है.
  • 11. 30 A.M – नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जारी प्रदर्शन के बीच चुनावी रणनीतिकार और जेडीयू नेता प्रशांत किशोर ने कहा है कि कांग्रेस इस प्रदर्शन में सड़कों पर नहीं दिख रही है. पार्टी के बड़े नेता भी गायब दिख रहे हैं. पार्टी कम से कम इतना तो कर ही सकती है कि सभी कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को उन मुख्यमंत्रियों के साथ खड़ा करे जिन्होंने कहा है कि वे अपने राज्यों में एनआरसी लागू नहीं करेंगे. अन्यथा कांग्रेस के बयान का कोई मतलब नहीं है.
  • 11. 20 A.M – छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि अगर एनआरसी लागू किया जाता है, तो उनके राज्य में आधी से ज्यादा आबादी अपनी नागरिकता साबित नहीं कर पाएगी, क्योंकि उनके पास न तो जमीन है और न ही जमीन का रिकॉर्ड।
  • 11.12 A.M – जौनपुर में 14 नामजद लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किया गया है. 125 अज्ञात  लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किया गया है. भदोही में 27 लोगों के खिलाफ नामजद FIR दर्ज किया गया है.  जबकि 200 अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किया गया है, बहराइच में 67 नामजद लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है. यहां पर 2200 अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किया गया है. यहां पर 38 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.
  • 11.02 A.M – गाजियाबाद में पुलिस ने हंगामा करने के आरोप में 3600 लोगों पर केस दर्ज किया है. इसमें से 400 से ज्यादा लोग नामजद हैं और 3200 अज्ञात लोगों पर केस दर्ज किया गया है. पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है. प्रदर्शनकारियों को उकसाने पर कई सपा नेताओं पर केस दर्ज किया गया है. यहां पर पुलिस ने 65 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.
  • 10.52 A.M – प्रयागराज में कल विरोध प्रदर्शन करने के लिए 100 व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई. लगभग 150 लोगों को हिरासत में लिया गया. क्षेत्र में धारा 144 के उल्लंघन के आरोप में 10,000 अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज की गई.
  • 10.50 A.M – पश्चिम बंगाल के भाजपा प्रमुख दिलीप घोष ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पाकिस्तान की भाषा बोल रही हैं.
  • 10.49 A.M – पश्चिम बंगाल में शनिवार को अब-तक नागरिकता कानून के विरोध में हिंसा की कोई घटना नहीं होने से स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई है. 
  • 10.48 A.M – गाजियाबाद में पुलिस ने हंगामा करने के आरोप में 3600 लोगों पर केस दर्ज किया है. इसमें से 400 से ज्यादा लोग नामजद हैं और 3200 अज्ञात लोगों पर केस दर्ज किया गया है. पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है. प्रदर्शनकारियों को उकसाने पर कई सपा नेताओं पर केस दर्ज किया गया है. यहां पर पुलिस ने 65 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.
  • 10.45 A.M – उत्तर प्रदेश में शुक्रवार के हंगामे के बाद शनिवार को लखनऊ , बिजनौर , मेरठ, फिरोजाबाद, कानपुर , संभल, मुरादाबाद , मुजफ्फरनगर, हाथरस , बहराइच, बुलंदशहर और गाजियाबाद में इंटरनेट बंद है. अलीगढ, देवबंद , बरेली, आजमगढ़,  सहारनपुर और बिजनौर में स्थिति सामान्य है. अलीगढ़ में 3 लोगों को गिरफ्तार किया है. बुलंदशहर में 19 लोगों के खिलाफ 19 एफआईआर दर्ज किया गया है. जबकि 700-800  अज्ञात  लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किया गया है. पुलिस ने 16 लोगों को  हिरासत में लिया है.जौनपुर में 14 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किया गया है. जबकि 125 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किया गया है.
  • 10.40 A.M – पटना में विकासशील इंसान पार्टी के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन के दौरान तोड़फोड़ की है. वीआईपी के कार्यकर्ताओं ने बैरिकेड तोड़ दिए और हंगामा किया.
  • 10.24 A.M – पटना में CAA के खिलाफ आरजेडी कार्यकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन जारी है. पटना आरजेडी कार्यकर्ताओं ने सड़क पर प्रदर्शन किया और टायर जलाए.
  • 10.04 A.M – बेगूसराय में भी CAA और एनआरसी को लेकर RJD के बंद का असर सुबह से ही देखने को मिला रहा है. RJD कार्यकर्ताओं ने सुबह ही नेशनल हाईवे पर उतर गए और शहर के बस स्टैंड के निकट NH 31 को जाम कर दिया, इसके अलावा बलिया के निकट एनएच 31 पर कार्यकर्ताओं ने टायर जलाकर सड़क जाम कर दिया और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इसके साथ ही एन एच 28 और एस एच 55 को भी लोगों ने जाम कर दिया है. बंद के कारण एनएच पर जहां वाहनों की लंबी कतार लग गई है वहीं बस स्टैंड से कोई भी गाड़ी नहीं चल पा रही है जिससे यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.
  • 09.40 A.M – कैमूर जिले के मोहनिया में महागठबंधन के कार्यकर्ताओं ने रेल ट्रैक को जाम कर दिया. इस वजह से आसनसोल वाराणसी पैसेंजर खड़ी रह गई. महागठबंधन कार्यकर्ता मोहनिया चांदनी चौक से दर्जनों की संख्या में बैनर पोस्टर और हाथों में झंडा लेकर नारेबाजी करते हुए पूरा शहर घूमते हुए रेलवे ट्रैक पर कूद पड़े. आरजेडी कार्यकर्ता सरकार और नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे थे. रेलवे स्टेशन पहुंचते ही प्रदर्शनकारियों ने जीआरपी और आरपीएफ ने काफी समझाने का प्रयास किया लेकिन कार्यकर्ता नहीं माने. आसनसोल वाराणसी पैसेंजर आते देखकर प्रदर्शनकारी दौड़ने लगे और ट्रेन के इंजन पर चढ़कर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. जिससे रेलवे ट्रैक पूरी तरह बाधित हो गया. काफी मशक्कत के बाद रेलवे पुलिस ने उन्हें आधे घंटे बाद रेलवे ट्रैक से हटाया.
  • 09.20 A.M –  दिल्ली के दरियागंज में हुई हिंसा के बाद गिरफ्तार किए गए लोगों में से मात्र 8 नाबालिगों को पुलिस ने रिहा किया गया है. हालांकि जिन बालिग प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है उनके वकीलों को उनसे मुलाकात की अनुमित दी गई है. अब तक किसी भी बालिग प्रदर्शनकारी को पुलिस ने रिलीज नहीं किया है.
  • 09.10 A.M – बिहार के हाजीपुर में आरजेडी कार्यकर्ता CAA के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. बंद समर्थकों ने हाजीपुर मुज्जफ्फरपुर NH-22 को भगवानपुर में बंद करा दिया है. RJD कार्यकर्ता भैंसो के साथ नेशनल हाईवे पर आ गए हैं. प्रदर्शनकारियों ने भैंसों के ऊपर पोस्टर टांग रखी है, जिस पर लिखा है ‘काला कानून नहीं चलेगा. मैं भारतीय हूं.’ नेशनल हाई वे पर कई जगहों पर टायर जला दिया गया है
  • 09.00 A.M –  दरभंगा में आरजेडी कार्यकर्ताओं ने कपड़े उतारकर प्रदर्शन किया. कार्यकर्ता अपने हाथों में तख्ती और बैनर लिए हुए थे. 
  • 08.55 A.M – इजहानाबाद में NRC और CCA के खिलाफ आरजेडी समर्थकों ने जहानाबाद स्टेशन पर पटना-रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस और पटना-गया पैसेंजर ट्रेन को रोककर ट्रैक पर आगजनी की.  वहीं NH- 110 और NH-83 को भी जाम कर दिया है. आरजेडी नेताओं का कहना है कि जिस तरीके से सरकार गंगा जमुना तहजीब को बांटने में लगी है हम उसे बर्दाश्त नहीं करेंगे.
 
  • 08.45 A.M – इससे पहले NRC और नागरिकता संशोधन कानून  के विरोध में शुक्रवार शाम को आरजेडी ने सभी जिलों में मशाल जुलूस निकाला. तेजस्वी यादव ने शांतिपूर्ण बंद की अपील की है.
  • 08.30 A.M – नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ राष्ट्रीय जनता दल ने शनिवार को बिहार बंद का आह्वान किया है. इस दौरान सुबह सुबह बड़ी संख्या में आरजेडी कार्यकर्ता सड़कों पर निकले हैं. आरजेडी कार्यकर्ताओं ने अररिया में एक ट्रेन रोक दी है. दरभंगा और वैशाली में भी प्रदर्शनकारियों ने सड़कें बंद करा दी है. सुरक्षा के लिहाज से बड़ी संख्या में बिहार पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं.

आज भी नागरिकता संशोधन कानून को लेकर आज भी देश भर में विरोध प्रदर्शन जोरो पर है। आज बिहार में राष्ट्रीय जनता दल ने भी बंद की घोषणा की है।  सुबह से ही बंद समर्थको ने देश भर के अलग अलग जगह ट्रेनें रोकनी शुरू कर दी है। उधर हैदराबाद ने भी आज  AIMIM सांसद ओवैसी नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन का एलान किया है।  कल असम के  मुख्यमंत्री  सर्बानंद सोनोवालने कहा कि असम असमिया लोगों के साथ रहेगा। इसके लिए जो भी कानून की आवश्यकता होगी, हम उन्हें लाएंगे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी   असम के लोगों को आश्वासन दिया है कि असम समझौते के खंड 6 को लागू करने के लिए सभी पर्याप्त उपाय किए जाएंगे।