gang rape
Representational Pic

Loading

नयी दिल्ली. सीबीआई ने मुंबई स्थित एक छुटभैया टीवी कलाकार के खिलाफ कथित रूप से अंतरराष्ट्रीय गिरोह के संचालन के आरोप में मामला दर्ज किया है जो विदेशों से नाबालिगों की अश्लील यौन सामग्री लालच देकर एवं ब्लैकमेल कर इंस्टाग्राम पर हासिल करता था और बाद में उन्हें अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों को बेचता था।

अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आरोपी ने अमेरिका, यूरोप और दक्षिण एशियाई देशों के 10-16 साल के करीब एक हजार नाबालिगों से फोटो साझा करने वाले सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम के जरिये संपर्क किया।

उन्होंने कहा कि एजेंसी ने टीवी धारावाहिकों में जूनियर आर्टिस्ट होने का दावा करने वाले आरोपी के घर की हाल में तलाशी ली थी और वहां से उसका मोबाइल फोन और लैपटॉप जब्त किया गया। अधिकारी ने बताया कि उसके उपकरणों के फॉरेंसिक विश्लेषण से ऑनलाइन यौन शोषण संबंधी सामग्री मिली जिसे आरोपी बाद में व्हाट्सऐप और अन्य मंचों का इस्तेमाल करते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों को वितरित करता था।

अधिकारियों ने कहा कि हरिद्वार का रहने वाला आरोपी खुद को फिल्म स्टार बताकर नाबालिगों को ऑनलाइन संबंधों के लिये बहलाता – फुसलाता था और इस दौरान उनसे अश्लील तस्वीरें और वीडियो देने को कहता था जिनका इस्तेमाल वह उन्हें अवैध धंधे के जाल में फंसाने के लिये करता था।

उन्होंने कहा कि आरोपी उनका व्हाट्सऐप नंबर लेकर उनसे चैट करता और वीडियो कॉल के दौरान उनसे अश्लील हरकतें करने को कहता जिन्हें इंस्टाग्राम के जरिये विभिन्न देशों में स्थित उसके ग्राहकों से साझा किया जाता था।

अधिकारी ने कहा कि अगर पीड़ित आरोपी से संपर्क खत्म करने की कोशिश करते तो आरोपी उनकी तस्वीरें परिवार और दोस्तों से साझा करने की धमकी देता। जांच एजेंसी ने आरोपी के खिलाफ पोक्सो और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। (एजेंसी)