CBI summons former Maharashtra Home Minister Anil Deshmukh, to be questioned on April 14 in demand case of Rs 100 crore
File

    नई दिल्ली: सीबीआई (CBI) ने महाराष्ट्र (Maharashtra) के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) को पूछताछ के लिए बुधवार को बुलाया है। अधिकारियों ने बताया कि मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह (Parambir Singh) और निलंबित पुलिस अधिकारी सचिन वाजे (Sachin Waze) द्वारा देशमुख के खिलाफ लगाए गए भ्रष्टाचार (Corruption) के आरोपों के सिलसिले में पूछताछ के लिए उन्हें एजेंसी ने बुलाया है। दक्षिण मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के घर के बाहर विस्फोटकों के साथ एसयूवी मिलने के मामले में सहायक पुलिस निरीक्षक वाजे जांच के दायरे में हैं। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा देशमुख को जांच में शामिल होने का नोटिस सोमवार की सुबह जारी किया गया।

    अधिकारियों ने बताया कि एक दिन पहले उनके दो सहयोगियों संजीव पलांदे और कुंदन ने एजेंसी के समक्ष अपने बयान दर्ज कराए। सिंह द्वारा देशमुख के खिलाफ लगाए गए आरोपों की प्रारंभिक जांच सीबीआई कर रही है। मुंबई पुलिस के आयुक्त पद से हटाए जाने के बाद सिंह ने ये आरोप लगाए थे। उन्होंने बताया कि आरोपों का कथित तौर पर मिलान वाजे ने किया, जो राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की हिरासत में हैं।

    एसयूवी मामले की जांच एनआईए कर रही है। बंबई उच्च न्यायालय ने पिछले हफ्ते सीबीआई को निर्देश दिया था कि वह सिंह द्वारा देशमुख के खिलाफ लगाए गए आरोपों की प्रारंभिक जांच करे। अधिकारियों ने कहा कि सिंह ने पत्र लिखकर कहा था कि देशमुख ने वाजे से मुंबई के बार और रेस्तरां से कथित तौर पर 100 करोड़ रुपये की राशि उगाहने के लिए कहा था।