Center's team in Maharashtra prepares reports, reveals covid-19 prevention measures in many districts of the state are less than standard
Representational Image

    नई दिल्ली: महाराष्ट्र (Maharashtra) और पंजाब (Punjab) में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के प्रतिदिन मामले तेजी से बढ़ने के बाद केन्द्र सरकार (Center Government) ने उच्च स्तरीय जन स्वास्थ्य टीमों को इन राज्यों में भेजा है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा कि इन टीमों को कोरोना वायरस संक्रमण की निगरानी, नियंत्रण आदि में राज्य स्वास्थ्य विभाग की सहायता के लिए भेजा जा रहा है। महाराष्ट्र के लिए उच्च स्तरीय दल की अगुवाई एमओएचएफएब्ल्यू के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के वरिष्ठ सीएमओ पी रवीन्द्रन करेंगे।

    वहीं पंजाब के लिए जन स्वास्थ्य टीम की अगुवाई नई दिल्ली के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र के निदेशक एस के सिंह करेंगे। मंत्रालय ने कहा कि ये दल ऐसे इलाकों में जाएंगे जहां संक्रमण के मामले बहुत अधिक हैं और संक्रमण के मामले बढ़ने के कारणों का पता लगाएंगे। मंत्रालय के आंकडों के मुताबिक पंजाब में संक्रमण के 6,661 मामले उपचाराधीन हैं और महाराष्ट्र में उपचाराधीन मामलों की संख्या 90,055 है। ये दल मुख्य सचिव/सचिव (स्वास्थ्य) को जानकारी देंगे साथ ही यह भी बताएंगे कि संबंधित राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों को उपाय के तौर पर क्या कदम उठाने चाहिए।

    मंत्रालय ने कहा कि केन्द्र सरकार कोरोना वायरस संक्रमण को शिकस्त देने के लिए सरकार और समाज की पूरी भागीदारी वाले रुख के साथ ‘‘ कॉपरेटिव फेडरलिज्म” की रणनीति के साथ मोर्चा संभाल रही है। संक्रमण से निपटने के राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रयासों को मजूबती देने के जारी प्रयासों के तहत सरकार समय समय पर राज्यों और केन्द्र शासित क्षेत्रों में केन्द्रीय टीमें भेजती है।