अनुराग ठाकुर का राहुल गांधी पर पलटवार, ‘हम दो, हमारे दो’ का आशय ‘दीदी, जीजाजी और परिवार से’

    Loading

    नयी दिल्ली: केंद्र सरकार (Central Government) को लेकर कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की ‘हम दो, हमारे दो’ की टिप्पणी पर पलटवार करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने बृहस्पतिवार को कहा कि, “राहुल का आशय ‘दीदी, जीजाजी और उनके परिवार’ से रहा होगा। वह बजट पर तैयारी करके नहीं आए। कांग्रेस (Congress) नेता सदन एवं देश में भी कम रहते हैं जिसका खामियाजा सामने आया है।”

    लोकसभा में वित्त वर्ष 2021-22 के बजट पर चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस बजट में आशा की किरण दिखती है और इसमें देश को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही नए भारत के निर्माण पर जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह बजट ‘‘सशक्त भारत” बनाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुरूप है जिसकी सभी वर्गो ने सराहना की है।

    अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘‘मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि जिन दो उद्योग घरानों की बात करते हैं, उन्हें केरल में जब कांग्रेस की सरकार थी तब बंदरगाह क्यों दिया गया? ये आपके ही हैं, आपने ही पाले हैं।” उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘ कहां यह लिखा है कि अमेठी से चुनाव लड़ने वाले राहुल गांधी चुनाव हारने के बाद वायनाड से चुनाव नहीं लड़ सकते। वह कहीं से भी चुनाव लड़ सकते हैं लेकिन अमेठी का किसान वायनाड में अपनी फसल को क्यों नहीं बेच सकता ? ” उन्होंने कहा कि कांग्रेस और कुछ अन्य दलों के लोग झूठ बोलकर किसानों को गुमराह कर रहे हैं ।

    गौरतलब है कि बजट पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इन कानूनों के बाद देश का कृषि क्षेत्र दो-चार उद्योगपतियों के हाथ में चला जाएगा। कांग्रेस के लोकसभा सदस्य ने किसी का नाम लिये बिना आरोप लगाया, ‘‘एक नारा था, हम दो हमारे दो। यह ‘हम दो हमारे दो’ की सरकार है।”

    वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने तीन नये कृषि कानूनों के संदर्भ में यह सवाल किया कि यह कहां लिखा है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य समाप्त हो जायेगा ? यह कहां लिखा है कि मंडिया खत्म हो जायेंगी ? उन्होंने कहा कि मोदी सरकार किसान हितैषी सरकार है और विपक्ष के कुछ नेता किसानों को झूठ बोलकर गुमराह कर रहे हैं ।

    ठाकुर ने कहा कि महिला एवं बाल कल्याण, सामाजिक न्याय सहित विभिन्न मदों के तहत बजट में खासी वृद्धि की गयी है और इस सरकार ने हर गांव तक बिजली पहुंचाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार हर गरीब को पक्का मकान मुहैया कराने की दिशा में काम कर रही है।(एजेंसी)