corona
File Photo

    नयी दिल्ली. सरकार (Government) ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र (Maharashtra), केरल (Kerala) एवं पंजाब (Punjab) में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच नोवेल कोरोना वायरस के किसी नये प्रकार का पता नहीं लगा है। स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह जानकारी दी।

    उन्होंने कहा कि ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में सार्स-कोवि-2 के प्रकारों का पता लगाने के बाद भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए निगरानी तंत्र स्थापित किया गया है और समुदाय में इन प्रकारों का पता लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 18 मार्च तक उत्परिवर्ती वायरस प्रकार का पता लगाने के लिए देश भर से हासिल किए गये नमूनों में से 400 में पुष्टि हुई है।

    मंत्री ने कहा, “महाराष्ट्र, केरल एवं पंजाब में कोविड-19 का कोई नया प्रकार नहीं पाया गया है। इस समय कोविड-19 के मामलों में इन राज्यों में जो वृद्धि देखने को मिल रही है वह सार्स-सीओवी-2 के कारण जिसके चलते पिछले साल से महामारी फैल रही थी।”

    उन्होंने कहा कि सार्स-सीओवी-2 के ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के प्रकार वाले भारत में कुल मामलों की संख्या 795 हो गयी है। (एजेंसी)