sputnik

    नयी दिल्ली. जहाँ एक तरफ भारत (India) कोरोना (Corona) के दूसरी लहर के विनाश से खुद को उबरने कि कोशिश कर रहा है । वहीं ऐसे में भारत को  कोरोना के रिकॉर्ड केसों के बीच अब  इस महामारी से लड़ने के लिए एक और हथियार मिल गया है। 

    जी हाँ प्राप्त ख़बरों के अनुसार केंद्र सरकार ने रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक V को भी  अब आपातकालीन मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही अब देश में तीन कोरोना से लड़ने के लिए टीके आ गए हैं। 

    गौरतलब है कि देश में एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से तैयार कोविशील्ड और भारत बायोटेक-ICMR के टीके कोवैक्सीन को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है और इनकी 10 करोड़ से अधिक खुराक लोगों को अब तक दी भी जा चुकी है। 

    बता दें किकोरोना संक्रमण (Corona Pandemic) के मामले में बीता सप्ताह देश (India) के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक साबित हुआ। खासकर रविवार को जब एक ही दिन में मिलने वाले कोरोना के नए संक्रमितों की संख्या ने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए थे।

    वर्ल्डोमीटर कि मानें तो देश में एक दिन के अंदर 1,69,899 नए संक्रमित मिले, जो कोरोना महामारी के बाद से अब तक एक दिन में संक्रमितों की सर्वाधिक संख्या है। इस दौरान 904 और कोरोना मरीज काल के गाल में समा गए ।