P.Chidambaram
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: कोविशील्ड (COVISHILD) के पहले और दूसरे डोज के बीच की अवधी बढ़ाने को लेकर कांग्रेस (Congress) ने मोदी सरकार (Modi Government) पर हमला बोला है। शनिवार को वर्चुअल माध्यम से आयोजित प्रेसवार्ता में पूर्व गृहमंत्री और वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम (P. Chidambaram) ने फैसले पर सवाल उठाते हुए वैज्ञानिकों को सरकार द्वारा बनाए खेल नहीं खेलने को कहा है। 

    चिदंबरम ने कहा, “सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच का अंतर बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया है, तो यूके घोषणा कर रहा है कि वे कम से कम 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए 8 सप्ताह के अंतराल पर वैक्सीन का दूसरा डोज लगाने जा रहा हैं।

    सरकार ने बिछाया जाल, उसमें आप फंस रहे 

    उन्होंने वैज्ञानिकों द्वारा इस निर्णय का समर्थन करने पर कहा, “मैं वैज्ञानिकों और चिकित्सा विशेषज्ञों का अनुमान लगाने में सक्षम नहीं हूं, लेकिन मेरी उनसे विनम्र अपील है कि कृपया सरकार का खेल न खेलें। सरकार एक जाल बिछा रही है जिसमें वैज्ञानिक और चिकित्सा विशेषज्ञ गिरेंगे और सरकार दोष उन पर डाल देगी।”

    उन्होंने कहा, “कृपया अपना मन बना लें और सरकार की परवाह किए बिना सच बोलें कि आप क्या कहते हैं या सरकार स्वतंत्र रूप से कहती है।”

    ज्ञात हो कि, बीते शुक्रवार को भारत सरकार ने डॉ. एन के अरोड़ा की अध्यक्षता वाली कोरोना वर्किंग ग्रुप की उस सिफारिश को मंजूर कर लिया था, जिसमें कोविशील्ड के दूसरे डोज की अवधी 6-8 हफ्तों से बढ़कर 12-16 हफ्ते करने का सुझाव दिया था। इसके पीछे का तर्क देते हुए समिति ने कहा था कि, इससे वैक्सीन का असर ज्यादा होगा।